67-सब स्टेशन डिस्ट्रिक्ट में

43-सब स्टेशन रुरल एरिया में

24-सब स्टेशन सिटी एरिया में

7-सब स्टेशन पर कैपेसिटर बैंक लगाए जाने हैं

================

- सबसे अधिक सिटी के जुड़े रुरल एरिया में आती है लो वोल्टेज की शिकायत

-आकाशीय बिजली से बचाने के लिए लगाए जाएंगे लाइटिंग अरेस्टर

--------

लो-वोल्टेज की समस्या से कंज्यूमर्स को जल्द ही निजात मिल जाएगी. इसके लिए शासन की तरफ से पंडित दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति और आईपीडीएस योजना के माध्यम से लो वोल्टेज की कंप्लेन वाले सब स्टेशन पर कैपेसिटर बैंक लगाए जाएंगे. कैपेसिटर बैंक लगने से लो वोल्टेज की समस्या तो दूर होगी ही साथ में बिजली भी कम कंज्यूम होगी. इसके साथ आकाशीय बिजली से उपकेन्द्र को बचाने लिए लाइटिंग अरेस्टर भी लगाए जाएंगे. फिलहाल बिजली विभाग ने कैपेसिटर बैंक लगाने का काम भी शुरू कर दिया है.

14 लाख रुपए आएगी लागत

बिजली विभाग के अफसरों का कहना है कि सिटी के कई सब स्टेशनों पर कैपेसिटर बैंक पहले से लगे हुए हैं. लेकिन जो रुरल एरिया सिटी से जुडे़ हुए हैं वहां पर अभी भी अधिक शिकायत लो-वोल्टेज की आती है. इसको लेकर बिजली विभाग पहले भी कैपेसिटर बैंक लगाने की मांग कर चुका है. जिसके लिए शासन से अब अनुमति मिल गई है. जिसके तहत सिटी और तहसील एरिया के कुल सात सब स्टेशनों पर कैपेसिटर बैंक लगाए जाएंगे. जिसमें एक सब स्टेशन पर कैपेसिटर बैंक लगाने में कुल 14 लाख रुपए का खर्च आएगा.

क्यों आती थी समस्या

बिजली विभाग के अफसरों का कहना है कि लो वोल्टेज की समस्या खासतौर वहां आती है जहां पर बिजली की लाइन लम्बी हो या फिर क्षमता से अधिक ट्रांसफार्मर पर लोड हो तभी लो-वोल्टेज की समस्या आती है. यह समस्या अधिकतर ठंड ही नहीं गर्मियों में भी आती है. क्षमता से अधिक लोड पड़ने पर लो-वोल्टेज के साथ ट्रांसफार्मरों के फुंकने की समस्या भी आती है. इसको लेकर विभागीय अधिकारियों ने गत दिनों शासन को स्थिति से अवगत कराया था. इसको लेकर केंद्र और राज्य सरकार ने हरी झंडी देते हुए जल्द से जल्द कैपेसिटर बैंक लगाने के निर्देश दिए हैं.

क्या है कैपेसिटर बैंक

कैपेसिटर एक ऐसी डिवाइस है, जो लो वोल्टेज की समस्या को दूर कर देता है. बिजली सप्लाई मिलने पर यह चार्ज होता रहता है, इसके माध्यम से लो वोल्टेज की समस्या का समाधान किया जाता है.

अब लगेंगे लाइटिंग अरेस्टर

बिजली विभाग ने कैपेसिटर बैंक के साथ सभी सबस्टेशन पर लाइ¨टग अरेस्टर लगाए जाने को भी अनिवार्य कर दिया है. अफसरों का कहना है कि कैपेसिटर लगाने और लाइटिंग अरेस्टर लगाने का काम जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा. लाइटिंग अरेस्टर लगने से सब स्टेशन पर आकाशीय बिजली गिरने का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाएगा.

---------------------

लो-वोल्टेज की समस्या से निपटने के लिए अब डिस्ट्रिक्ट में कैपेसिटर बैंक लगाए जा रहे हैं. कैपेसिटर बैंक उसी सब स्टेशन पर लगाया जा रहा है जहां पर लो-वोल्टेज समस्या थी. जल्द ही कैपेसिटर बैंक लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा.

सैयद तारिक जलील, एसई रुरल बिजली विभाग

Posted By: Radhika Lala