110 निगम के कुल वार्ड

8 जोन में बंटा है निगम

5 हजार के करीब अवैध डेयरियां

200-300 डेयरियां औसतन हर वार्ड में

- शुरुआती चरण में तीन जोन से हटाई जाएंगी डेयरियां

- अभी तक अवैध डेयरियों से 48 लाख करीब जुर्माना वसूला गया

- डेयरियों को शिफ्ट करने के लिए स्थान तलाश रहा नगर निगम

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख:शहर की सबसे प्रमुख समस्या डेयरियों को हटाने के लिए नगर निगम की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है. इसी कड़ी में निगम की ओर से डेयरियों को शिफ्ट करने के लिए जोनवार एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है. पहले चरण में तीन जोन को डेयरियों से मुक्त किया जाएगा. वहीं अवैध डेयरियों को बंद करने के लिए भी जोनवार अभियान चलाया जाएगा.

तैयार हो रही लिस्ट

नगर निगम की ओर से नए सिरे से डेयरियों की लिस्ट तैयार कराई जा रही है. इस बाबत सभी जोनल अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है. नगर आयुक्त की ओर से जोनल अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि हर हालत में जल्द से जल्द डेयरियों की लिस्ट बनाकर भेजें, जिससे शिफ्टिंग की प्रक्रिया शुरू हो सके. लिस्ट में उन डेयरियों को भी शामिल किया जाएगा, जो अवैध हैं. डेयरियों पर 10 से लेकर 30 हजार रुपये तक जुर्माना किए जाने का प्रावधान किया गया है. निगम अधिकारियों की माने तो अभी तक 48 लाख रुपये जुर्माना वसूल किया गया है.

लगातार होगी मॉनीटरिंग

नगर आयुक्त की ओर से यह भी निर्देश दिए गए हैं कि अवैध डेयरियों को लेकर लगातार मॉनीटरिंग भी की जाएगी. इसके साथ ही कोई भी व्यक्ति निगम के कंट्रोल रूम में डेयरियों से जुड़ी शिकायत भी दर्ज करा सकता है. उसके आधार पर भी डेयरियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

इसलिए उठाया कदम

निगम के पास अक्सर शिकायतें आती रहती हैं कि अवैध डेयरियों से निकलने वाले गोबर के कारण आए दिन नालियां चोक हो जाती हैं. जिसकी वजह से बारिश के दौरान जनता को जलभराव रूपी समस्या का सामना करना पड़ता है. इतना ही नहीं, डेयरियों से निकलने वाली गंदगी के कारण इलाके में संक्रामक बीमारियों के भी फैलने का खतरा मंडराता रहता है.

40 के करीब बंद

नगर निगम की ओर से हाल में ही करीब 40 अवैध डेयरियों को बंद भी किया गया है. जबकि कई अन्य डेयरियों को शिफ्ट किया जा रहा है. जोन एक, चार और आठ में सबसे पहले डेयरियां शिफ्ट की जाएंगी.

वर्जन

अवैध डेयरियों के खिलाफ नियमित रूप से अभियान चलाया जा रहा है. तीन जोन में सबसे पहले सभी डेयरियों को शिफ्ट किया जाएगा. इसके लिए जमीन तलाशी जा रही है.

डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Kushal Mishra