बजट एलॉट, नक्शा पास, जल्द शुरू होगा बिल्डिंग का निर्माण

काल्विन हॉस्पिटल में तैयार हो रही है कार्डियक केयर यूनिट

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: दिल के रोगियों के लिए राहत भरी खबर है। एसआरएन हॉस्पिटल के बाद शहर में दूसरा सीसीयू यानी कारेनेरी केयर यूनिट तैयार होने जा रहा है। इसमें हार्ट अटैक सहित दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों के रोगियों को भर्ती कर इलाज किया जा सकेगा। प्रदेश सरकार ने यूनिट का बजट पास कर दिया है और नक्शा भी बनकर तैयार हो गया है। जल्द ही बिल्डिंग का निर्माण शुरू हो जाएगा।

47 लाख में बनेगी बिल्डिंग

काल्विन हॉस्पिटल परिसर में सीसीयू बनने जा रहा है। जगह का चयन भी हो चुका है। जानकारी के मुताबिक प्रदेश सरकार ने इसके लिए 47 लाख रुपए का बजट पास किया है। बिल्डिंग का नक्शा यूपी सिडको एजेंसी ने बनाया है। एक बार बिल्डिंग तैयार हो जाने के बाद उपकरण और स्टाफ की नियुक्ति की भी की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य जल्द से जल्द सीसीयू को तैयार कराना है। जिससे मरीजों को दिल की गंभीर बीमारियों के महंगे इलाज से छुटकारा मिल सके।

फिलहाल भटकते हैं मरीज

वर्तमान में एसआरएन हॉस्पिटल में सीसीयू बना हुआ है। यहां दिल की बीमारियों के गंभीर रोगियों का इलाज किया जाता है। अगर यहां जगह नही बची तो मरीजों को प्राइवेट हॉस्पिटल का सहारा लेना पड़ता है जहां इलाज काफी महंगा होता है। कई बार महंगा इलाज नही करा पाने से मरीजों की जान पर भी बन आती है। ऐसे में काल्विन हॉस्पिटल में सीसीयूु का निर्माण मरीजों के प्वाइंट आफ व्यू से राहत भरा हो सकता है।

क्या है सीसीयू

सीसीयू यानी कोरेनेरी केयर यूनिट को हृदय चिकित्सा इकाई भी कहा जाता है। यहां पर हृदय सम्बन्धित बीमारी के मरीजों को भर्ती किया जाता है, या फिर जिनकी दिल से सम्बन्धित सर्जरी हुई हो। यहां पर काफी प्रशिक्षित कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाती है, क्योंकि मरीज के सीधे दिल से जुड़ा मामला होता है। सीसीयू में मरीज के हेल्थ की पल-पल की मॉनीटरिंग की जाती है और हालत बिगड़ते ही तुरंत ही फैसला लेने के लिए प्रशिक्षित कर्मचारियों की ड्यूटी वहां लगाई जाती है। इस लिहाज से मरीजों के लिए यह यूनिट जीवनदायिनी साबित होगी।

स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी उपलब्धि है। इसका लाभ निश्चित तौर पर गंभीर मरीजों को मिलेगा। महंगे इलाज की जगह सरकारी हॉस्पिटल में सस्ता और सुलभ इलाज मुहैया होगा। जल्द ही बिल्डिंग का निर्माण भी पूरा हो जाएगा।

डॉ। वीके मिश्रा,

नोडल अधिकारी सीसीयू व एसीएमओ स्वास्थ्य विभाग

Posted By: Inextlive