यूपीआई ऐप से की जाती है बैंक अकाउंट की सर्चिग

हैकर्स से बचने के लिए पुलिस ने जारी किया अलर्ट

टेलीकॉलर बनकर दिया जा रहा है घटना को अंजाम

Meerut। ऑनलाइन बैंकिंग का यूज करने वाले सावधान हो जाएं। साइबर हैकर्स अब टेलीकॉलर बनकर लोगों के बैंक अकाउंट खाली कर रहे हैं। वह मोबाइल नंबर के सिम कार्ड का क्लोन बनाकर लोगों के बैंक अकाउंट से लाखों रुपये निकाल रहे हैं, ऐसे ही कई मामले साइबर क्राइम में आ चुके हैं। एसएसपी अखिलेश कुमार ने साइबर हैकर्स से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है। एसपी क्राइम व साइबर एक्सपर्ट डॉ। बीपी अशोक ने बताया कि सबसे पहले हैकर्स ऑनलाइन रिक्वेस्ट भेजते है। इसके बाद लोगों से ओटीपी भी पूछ लेते हैं। सही ओटीपी बताने पर सिम हैकर्स के पास क्लोन हो जाता है। लोगों को ऐसी कॉल्स पर जागरूक रहने की जरूरत है और किसी को ओटीपी बिल्कुल न बताएं।

चोरी होता है डाटा

साइबर हैकर्स पहले मोबाइल कंपनियों से लोगों के मोबाइल नंबरों का डाटा एकत्रित करते है। वे जिसे भी टारगेट करते हैं, उसके मोबाइल नंबर पर उसी मोबाइल कंपनी के नंबर से फोन कर खुद को मोबाइल कंपनी का टेलीकॉलर बताकर बात करते हैं। बताते हैं कि इस मोबाइल फोन नंबर को बंद करने की रिक्वेस्ट आई है। यदि नंबर बंद नहीं करना है तो भेजे जा रहे एसएमएस के उत्तर में 1 भेज दें। उपभोक्ता के ऐसा करते ही उसका मोबाइल नंबर बंद होकर हैकर के पास एक्टिव हो जाता है।

अकाउंट में सेंधमारी

सिम का क्लोन बनते ही साइबर हैकर्स उस नंबर को यूपीआई के ऐप पर डालकर सर्च करते है कि यह नंबर कितने बैंक अकाउंट से लिंक है। अकाउंट में सेंधमारी करके रुपए ट्रांसफर के लिए रिक्वेस्ट भेजता है। इसके बाद बैंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजता है। चूंकि मोबाइल नंबर हैकर के पास एक्टिव रहता है तो ओटीपी भी उसके पास पहुंच जाता है, जिसका इस्तेमाल कर वह टारगेट का बैंक अकाउंट खाली कर देता है।

ऐसे करें बचाव

इस तरीके से आने वाली कॉल्स को रिसीव करने से बचें।

तुंरत मोबाइल कंपनी के कस्टमर केयर से बात करे।

मोबाइल पर ओटीपी आने पर किसी को शेयर न करें।

शक होने पर तुरंत पुलिस को फोन करे।

ये आई शिकायतें

1. शास्त्रीनगर सेक्टर दो निवासी विद्युत कर्मचारी रोहन शर्मा के अकाउंट से 20 हजार रुपए निकले।

2. शताब्दी नगर निवासी अरुण शर्मा का मोबाइल नंबर हैक करके 50 हजार की ठगी की जा चुकी है। साइबर सेल में मुकदमा दर्ज किया गया गया है।

3. सरधना निवासी जावेद के पास भी ऐसी ही साइबर हैकर्स का फोन आया और अकाउंट से 40 हजार रुपये निकल गए।

4. परतापुर में एक प्राइवेट फैक्ट्री में काम करने वाले सुहैब के मोबाइल नंबर हैक करके दस हजार रुपए निकाल दिए गए। साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई गई।

Posted By: Inextlive