--सूचना भवन में आयोजित सीधी बात कार्यक्रम में सीएम की घोषणा

--योजनाओं की लागत कम करने के लिए लोगों से मांगे सुझाव

>

RANCHI (3 May): पहली बार सार्वजानिक तौर पर अपने जन्मदिन की बात शेयर करनेवाले मुख्यमंत्री रघुवर दास को पूरे राज्यभर से शुभकामनाएं मिली हैं। उन्होंने अपने जन्मदिन पर मिली उन शुभकामनाओं के बदले राज्य को लोगों को अनूठा बर्थडे गिफ्ट दिया है। सूचना भवन में आयोजित सीधी बात कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि जो लोग राज्य सरकार को उसकी विभिन्न योजनाओं में कॉस्ट कटिंग के तरीके बताएंगे, उन्हें सरकार कैश रिवार्ड देगी। वैसे सुझाव के बदले उन्हें सरकार पचास हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए का कैश रिवार्ड देगी।

सभी विभाग करें अमल

मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि किसी भी सरकारी योजना की लागत दस लाख रुपए से घटकर दो लाख हो जाती है तो ऐसे में तो उस व्यक्ति को पुरस्कृत करना ही चाहिए, जिसकी सलाह पर इतने सरकारी पैसे की बचत होती है। उन्होंने कहा कि गांव में ऐसे लोग हैं जो इसकेके बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी सरकारी विभाग को इस बारे में सोचना चाहिए और लागू करना चाहिए।

क्8 मामलों की सुनवाई

इस मौके पर मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि पिछले साल क् मई को शुरू किए गए कार्यक्रम जनसंवाद के तहत क्8क् पर दर्ज किए जानेवाले कंप्लेन में से लगभग म्0 प्रतिशत शिकायतों का अच्छे से निपटारा हो रहा है। पिछले क्ख् महीने में क्ख् सीधी बात कार्यक्रम आयोजित हुए और इन सब में मुख्यमंत्री खुद मौजूद रहे। इसके अलावा भ्ख् सप्ताह में रिव्यू के दौरान ब्8 मौकों पर सुनील वर्णवाल खुद उपस्थित रहे। मंगलवार को आयोजित इस कार्यक्रम मेंक्8 मामलों की सुनवाई हुई।

--------------

तीन लोग हुए सम्मानित

इस कार्यक्रम के दौरान तीन वैसे लोगों को भी सम्मानित किया गया, जिन्होंने प्रदेश की सरकार द्वारा शुरू की गई योजना बनाओ अभियान में अपनी राय दी और सरकार ने उसपर अमल किया। अपनी सीधी बात कार्यक्रम के एक साल पूरे होने के मौके पर उन्होंने कहा कि इस समय में आए कंप्लेन से एक बात साफ होती है की मौजूदा सरकार के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है। भले ही यह शत-प्रतिशत न हो। महज भ्0-म्0 प्रतिशत ही हो, लेकिन उनकी सरकार ने लोगो के खोए हुए विश्वास को वापस पाने में सफलता पाई है।

---------------------

Posted By: Inextlive