सीवर लाइन न होने से नालियों में बहता है गंदगी

तीन वर्षो से काट रहे हैं विभाग और विधायक के चक्कर

देहरादून.

शहर का सबसे महंगा इलाका जाखन सीवर में डूबा हुआ है. बार-बार यहां सीवर लाइन बिछाने की मांग की जाती है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है. तीन वर्षो से पेयजल निगम, अधिकारियों और विधायक को पत्र भेजे जा रहे हैं. स्थिति ये है कि यहां अधिकतर लोग अपने घरों का सीवर बिंदाल नदी में छोड़ रहे हैं. जिन इलाकों में सीवर लाइन है, वहां भी चैंबर ओवरफ्लो हो रहे हैं.

--

कई सेलिब्रिटीज के घर

जाखन के जिस इलाके में सीवर की गंदगी बह रही है, वहां कई सेलिब्रिटी या उनके संबंधियों के घर भंी हैं. यहां दून विहार में बॉलीवुड एक्टर आमिर खान की सास का घर है. पर्वतारोही बहनें तांशी-नुंग्शी भी यहीं रहती हैं. कई लेखक, पत्रकार और प्रोफेसर भी यहां रहते हैं. सीवर को लेकर गंभीरता न बरते जाने के कारण इस महंगे इलाके की सूरत ही बदल गई है. यहां के होटलों के वेस्ट से भी लोग परेशान हैं, जो रोड पर वेस्टेज छोड़ देते हैं.

--

नदी की स्वच्छता के दावे

सरकार की ओर से नदियों की स्वच्छता के दावे किए जाने और पेयजल निगम की ओर से नदियों की सफाई के लिए करोड़ों के प्रोजेक्ट तैयार किए जा रहे हैं. लेकिन सच्चाई किसी से छिपी नहीं है. जाखन की जोहड़ी रोड के लोग बिंदाल नदी में सीवर छोड़ रहे हैं. इस क्षेत्र के लिए कोई कार्य-योजना ही तैयार नहीं हो रही है.

--

इन क्षेत्रों में भी दिक्कत

जाखन, जोहड़ी, दून विहार सहित आसपास के ढाई हजार लोग लगातार सीवर लाइन की मांग कर रहे हैं. लेकिन, दिक्कत सिर्फ इस क्षेत्र में ही नहीं है बल्कि अनारवाला, रायपुर, तपोवन, ननूरखेड़ा सहित दून के कई ऐसे इलाके हैं जहां अब तक सीवर लाइन नहीं बिछाई गई है. इससे लोगों के पिट अक्सर ओवरफ्लो होने लगते हैं. लोगों को अपने चैंबर खाली कराने में भी चार से पांच हजार रुपये तक खर्च करने पड़ रहे हैं.

--

जोहड़ी पहले तक ग्रामीण क्षेत्र था. एडीबी को यहां काम करना था, लेकिन अब जाखन-जोहड़ी रोड शहरी हो गया है तो इनकी ओर से पेयजल निगम को नए सिरे से एप्लीकेशन देनी होगी. ताकि यहां के लिए प्रपोजल तैयार किया जा सके.

एलएम कर्नाटका, एसई, पेयजल निगम

--

तीन सालों से सीवर के लिए विभागों के चक्कर काट रहा हूं. बावजूद इसके कोई सुनवाई नहीं हो रही है.

अशोक कुमार,

प्रधान, विवेक विहार समिति

-

सीवर पिट भर जाने पर टॉयलेट शीट से भी ओवरफ्लो हो रहा है. लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है.

अनिल वर्मा, निवासी जोहड़ी रोड

Posted By: Ravi Pal