RANCHI : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के उड़ान प्रोजेक्ट के लिए छात्राओं से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। बोर्ड और 11 वीं की छात्राएं इसके लिए अप्लाई कर सकती हैं। 'उड़ान' के लिए सेलेक्ट होनेवाली छात्राओं को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) समेत बड़े इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट्स में दाखिले के लिए होनेवाले एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी कराई जाएगी।

यह है मकसद

आईआईटी में छात्राओं की कम संख्या को देखते हुए उड़ान प्रोजेक्ट के तहत छात्राओं को कोचिंग दी जा रही है, ताकि इंजीनियरिंग के लिए होनेवाले टेस्ट में में ज्यादा से ज्यादा छात्राएं सफल हो सके। फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स सब्जेक्ट लेकर पढ़ाई कर रही छात्राओं के लिए आईआईटी जैसे बड़े संस्थान में प्रवेश पाने का प्लेटफॉर्म इसके जरिए मिल सकता है। जानकारी के अनुसार, सीबीएसई ने फ्री ऑफ कास्ट ऑनलाइन संसाधन उपलब्ध कराने के लिए प्रोजेक्ट उड़ान की शुरुआत की है।

एक हजार सीट के लिए सेलेक्शन

उड़ान प्रोजेक्ट के लिए एक हजार सीटें हैं। इसमें फिफ्टी परसेंट सीटें एस,एसटी और ओबीसी कैटेगरी के लिए रिजर्व है। हर साल मेरिट के आधार पर देशभर के स्कूलों से छात्राओं का सेलेक्शन किया जाता है। आईआईटी जेईई एंट्रेंस की तैयारी के लिए स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ट्यूटोरियल्स के अलावा स्टडी मैटेरियल्स भी अवेलेबल कराया जाता है। तैयारी के दौरान छात्राओं के पैरेंट्स की भी काउंसलिंग की जाती है।

कौन कर सकती हैं अप्लाई ?

बोर्ड में ओवरऑल 70 परसेंट और मैथ्स और साइंस में 80 परसेंट मा‌र्क्स लाने वाली छात्राएं उड़ान प्रोजेक्ट के लिए अप्लाई कर सकती हैं। सीबीएसई के तहत 8 से 9 सीजीपीए लाने वाली छात्राओं के लिए भी उड़ान प्रोजेक्ट का रास्ता खुला है। इसके अलावा 11वीं में फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्स में कम से कम 75 प्रतिशत मा‌र्क्स लानेवाली छात्राएं भी उड़ान के लिए अप्लाई कर सकती हैं। छात्राएं ऑनलाइन भी www.ष्ढ्डह्यद्ग.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ से भी अप्लीकेशन डाउनलोड कर सकती हैं।

Posted By: Inextlive