-ग‌र्ल्स को इंजीनियरिंग में बढ़ावा देने के लिए सीबीएसई बोर्ड ने उड़ान प्रोजेक्ट को किया शुरू

-बोर्ड ग‌र्ल्स को फ्री कोचिंग के साथ टेबलेट भी उपलब्ध करवाएगा, टेंथ पास पीसीएम ग्रुप की ग‌र्ल्स को मौका

KANPUR : सीबीएसई बोर्ड इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी की फील्ड में ग‌र्ल्स के गिरते स्तर को देखते हुए उड़ान प्रोजेक्ट शुरू किया है। इसमें टेंथ पास उन ग‌र्ल्स को शामिल किया जा रहा है जो 11वीं क्लास में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स सब्जेक्ट ले रही हैं। इन स्टूडेंट्स के ओवर ऑल मा‌र्क्स 70 परसेंट, इसके अलावा फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स में 80 परसेंट मा‌र्क्स टेंथ क्लास में होना अनिवार्य है। खास बात यह है कि यह उड़ान प्रोग्राम का फायदा उन्हीं ग‌र्ल्स को मिलेगा जिनके पेरेंट्स की सालाना इनकम 6 लाख रुपए या फिर उससे कम हो। अगर किसी गर्ल को कोई समस्या इंजीनियरिंग एंट्रेंस से रिलेटेड आती है तो वह पास के सेंट्रल स्कूल में जाकर अपनी समस्या का समाधान कर सकती है।

प्रिंसिपल करेंगे फॉरवर्ड

सीबीएसई बोर्ड के सिटी को-ऑर्डिनेटर व गुरुनानक मार्डन स्कूल कल्यानपुर के प्रिंसिपल बलविंदर सिंह ने बताया बोर्ड इंजीनियरिंग की फील्ड में ग‌र्ल्स को प्रमोट करने के लिए उड़ान प्रोग्राम चला रहा है। इसमें उन ग‌र्ल्स को शामिल किया जा रहा है जिनके पेरेंट्स की एनुवन इनकम 6 लाख रुपए से ज्यादा नहीं है। स्टूडेंट को पेरेंट्स का इनकम सर्टिफिकेट भी देना होगा। स्कूल प्रिंसिपल अप्लीकेशन फॉरवर्ड करेंगे, जिसके बाद सिटी को-ऑर्डिनेटर बोर्ड को फॉरवर्ड कर देता है।

------------------

सिटी से 40 ग‌र्ल्स ने अप्लीकेशन भेजी

केवी स्टूडेंट्स के साथ-साथ सिटी के गुरुनानक मार्डन स्कूल कल्यानपुर, सोने लाल पटेल सीनियर सेकेंड्री स्कूल, हलीम मुस्लिम पब्लिक स्कूल की ग‌र्ल्स ने इस योजना के लिए अप्लाई किया है। न्यू एकेडमिक सेशन में सिटी के करीब 12 स्कूलों की ग‌र्ल्स ने इस प्रोग्राम के लिए आवेदन किया है। अभी तक करीब 40 से ज्यादा ग‌र्ल्स ने उड़ान में रुचि दिखाई है। स्टूडेंट्स की वर्चुअल क्लासेस भी लगेंगी। बोर्ड से स्टूडेंट्स के रेजीडेंस पर टेबलेट भेजा जाएगा। उसी एड्रेस पर पासवर्ड भी भेजा जाएगा। इंजीनियरिंग की फ्री कोचिंग का अरेंजमेंट भी बोर्ड द्वारा किया जाएगा।

--------------------

आईआईटी मे ग‌र्ल्स की संख्या घटी

आईआईटी कानपुर में बीटेक फ‌र्स्ट इयर में एडमिशन लेने वाली ग‌र्ल्स की संख्या इस बार काफी कम हो गई है। आईआईटी काउंसिलिंग हेड प्रो। एमके घोरई ने बताया कि इयर 2016 में आईआईटी में करीब 48 ग‌र्ल्स ने एडमिशन लिया है। लास्ट इयर करीब 66 ग‌र्ल्स ने आईआईटी कानपुर में एडमिशन लिया था। नेशनल लेवल पर इस योजना का फायदा आने वाले समय में ग‌र्ल्स के बीच देखने को मिलेगा।

Posted By: Inextlive