PATNA : सीबीएसई बोर्ड से 10वीं और 12वीं के एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। इस बार एग्जाम में उन्हें पैसेज में शब्द संख्या कम कर दी गई है। अब 1200 की जगह 800 शब्द ही लिखना पड़ेगा। इसके अलावा रीडिंग पार्ट के अंकों में भी बदलाव किया गया है। 30 अंकों के 19 प्रश्न ही पूछे जाएंगे। अब तक 30 अंकों में 24 प्रश्न पूछे जाते थे। इसके अलावा दीर्घ उत्तरीय, मल्टी च्वाइस क्वेश्चन में भी बदलाव किया गया है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की रिपोर्ट में पढि़ए क्वेश्चन पेपर के पैटर्न बदलने से किस तरह होगा स्टूडेंट्स को फायदा

अब नहीं छूटेंगे प्रश्न

एग्जाम के दौरान समय की कमी की वजह से 1200 शब्दों के पैसेज के कई क्वेश्चन छूट जाते थे। जिसका प्रभाव रिजल्ट पर पड़ता था। सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को सहुलियत देने के लिए क्वेश्चन पैटर्न में बदलाव किया है। स्टूडेंट्स को अब 800 शब्द में ही जवाब देने होंगे।

 

लांग क्वेश्चन में बदलाव

2 मार्च से होने वाले सीबीएसई एग्जाम में लांग क्वेश्चन 1 की जगह 2 पूछे जाएंगे। प्रत्येक क्वेश्चन के लिए पांच अंक निर्धारित हैं। वेरी शॉर्ट क्वेश्चन की संख्या को 16 से घटाकर 9 कर दी गई है। शॉर्ट प्रश्नों के जवाब देने पर एक की जगह 2 अंक मिलेंगे। इसमें 3 क्वेश्चन पूछे जाएंगे।

Posted By: Inextlive