-मंगल मिशन पर ओपन टेक्स्ट बेस्ड असेस्मेंट के अनुसार होंगे सवाल

-क्लास 9 और 11 के लिए होगा एग्जाम, स्टडी मैटीरियल ऑनलाइन किया जारी

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन के एग्जाम में इस बार मंगल ही मंगल होगा। हम बात कर रहे हैं हाल ही में भारत द्वारा मंगल मिशन के सफल अभियान की। बोर्ड के नाइंथ और इलेवंथ क्लास के लिए ऑर्गनाइज होने वाले ओपन टेक्स्ट बेस्ड असेस्मेंट में इस बार मंगल मिशन, स्वच्छता अभियान और उड़ीसा में आए भयंकर तूफान फैलिन पर बेस्ड सवाल पूछे जाएंगे। बोर्ड ने इसे लेकर रिलेटेड स्ट्डी मैटीरियल भी जारी कर दिया है।

स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) एजुकेशन सिस्टम को ट्रांसपेरेंट और प्रभावी बनाने के लिए नित नए प्रयोग करती रहती है। इसी कड़ी में ओपन टेक्स्ट बेस्ड असेस्मेंट एग्जाम की शुरुआत भी की गई थी, ताकि स्टूडेंट्स को किताब के साथ एग्जाम देने की स्वतंत्रता दी जा सके। क्या और कितना पढ़ना है? इसे लेकर दबाव कम किया जा सके। हालांकि यह एग्जाम सीधे तौर पर इतना आसान नहीं रहता, स्टूडेंट्स से सवाल कहीं से भी और किसी भी फॉर्म में पूछे जा सकते हैं, लेकिन यह एग्जाम खास इसलिए है कि इस एग्जाम से मिले 10 मा‌र्क्स को एनुअल एग्जाम में जोड़ा जाता है। स्टूडेंट्स को इससे काफी फायदा होता है।

मंगल मिशन करेगा मंगल

ओटीबीए में क्लास नाइंथ के लिए इस बार इंग्लिश सब्जेक्ट में मंगल मिशन और भारत स्वच्छता अभियान, हिंदी एग्जाम में हेल्थ के साथ मंगल पर भारत का मंगल आगमन, सोशल साइंस में लीविंग ऑन द एज, साइंस में मंगल का वातावरण और मैथमैटिक्स में अतिथि देवा भव: जैसी थीम्स शामिल होंगी। कुल मिलाकर नाइंथ के एग्जाम ज्यादातर सब्जेक्ट्स में मंगल अभियान से ही सवाल पूछे जाएंगे। दूसरी ओर क्लास इलेवंथ के लिए इकोनॉमिक्स में देश में ऑयल प्राइसिंग पॉलिसी और पंजाब में किसानों के हालात को लेकर सवाल होंगे। वहीं जियोग्राफी में ओजोन और उड़ीसा में आए फैलिन तूफान पर सवाल शामिल होंगे। बायोलॉजी में भी एनवॉयरमेंट सैनिटेशन पर केंद्रित सवाल होंगे। कुल मिलाकर ओटीबीए का एग्जाम इस बार देश के मौजूदा हालात से जुड़े होंगे, जिसमें स्टूडेंट्स के ज्ञान और समझ की परीक्षा होगी।

आंॅनलाइन जारी किया मैटीरियल

बोर्ड की ओर से सेशन 2015 के एग्जाम के लिए ओटीबीए का स्टडी मैटीरियल ऑनलाइन जारी किया है। बोर्ड की एकेडमिक, रिसर्च, ट्रेनिंग एंड इनोवेशन डायरेक्टर डॉ। साधना पराशर ने टेक्स्ट मैटीरियल के साथ ही टीचर्स इसके कॉन्सेप्ट को लेकर स्टूडेंट्स की तैयारी कैसे कराएं इसकी जानकारी भी दी है। क्लास नाइंथ और इलेवंथ के स्टूडेंट्स सब्जेक्ट वाइज यह टेक्स्ट मैटीरियल बोर्ड की वेबसाइट www.cbseacademics.nic.in पर लॉगइन कर डाउनलोड कर सकते हैं। इतना ही नहीं सब्मिटिव असेस्मेंट टू के लिए जारी यह टेक्स्ट मैटीरियल हिंदी वर्जन में भी उपलब्ध है। ताकि स्टूडेंट्स के इसे समझने में आसानी हो सके। टेक्स्ट मैटीरियल में सवालों के साथ ही जवाब भी दिए गए हैं।

ओटीबीए एग्जाम हाइलाइट्स

-बुक के साथ एग्जाम दे सकते हैं।

-हर सब्जेक्ट का एग्जाम क्0 नंबर का होगा।

-नाइंथ में पांच सब्जेक्ट व इलेवंथ में तीन सब्जेक्ट में ओटीबीए एग्जाम होगा।

-ओटीबीए का टेक्स्ट मैटीरियल इंग्लिश के साथ ही हिंदी वर्जन में भी उपलब्ध है।

-------

बोर्ड का मकसद है कि स्टूडेंट्स की सोच को इस हिसाब से डेवलप किया जाए कि ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर स्टूडेंट्स को किसी तरह से परेशानी न आए। फैलिन डिजास्टर, इकोनॉमिक कंडीशंस और मंगल और स्वच्छता अभियान के जरिए स्टूडेंट्स का ज्ञान तो बढ़ेगा ही साथ व्यवहारिक पक्ष को समझने में भी मदद मिलेगी।

-मनोज श्रीवास्तव, डायरेक्टर,

सीबीएसई, देहरादून रीजन।

Posted By: Inextlive