एक्सक्लूसिव

- 20 फरवरी से शुरू होंगे सीबीएसई बोर्ड एग्जाम, थ्योरी के साथ प्रैक्टिकल एग्जाम के भी क्वेश्चन पेपर ऑनलाइन भेजने की तैयारी

KANPUR: यूपी बोर्ड के साथ ही सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं की भी उल्टी गिनती शुरू हो गई है। 20 फरवरी से बोर्ड के एग्जाम होंगे जो 31 मार्च तक चलेंगे। सिटी के 19 सेंटर्स पर सीबीएसई एग्जाम कराने की तैयारी की गई है। इन सेंटर्स पर 10वीं और 12वीं के करीब 20 हजार स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। साथ ही पेपर आउट होने से बचाने के लिए पहली बार बोर्ड ऑनलाइन क्वेश्चन पेपर भेजने की तैयारी कर रहा है। प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए भी ऑनलाइन क्वैश्चन पेपर भेजे जाने का जिक्र प्रिंसिपल कर रहे हैं।

15 जनवरी से प्रैक्टिकल एग्जाम होंगे

सिटी में सीबीएसई बोर्ड के 120 स्कूलों में सवा लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं। इनमें हाईस्कूल के एग्जाम में करीब 10 हजार और 12वीं के एग्जाम में 9 हजार स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। सीबीएसई बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम 15 जनवरी से कराए जाएंगे। प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए भी पेपर ऑनलाइन भेजने की तैयारी की जा रही है। बोर्ड ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लास्ट इयर दिल्ली व चंडीगण में ऑनलाइन क्वेश्चन पेपर भेजे थे।

इन सेंटर्स पर परीक्षाएं होंगी

सीबीएस ने एग्जाम के लिए पूर्णचन्द्र विद्या निकेतन बर्रा, डीपीएस आजाद नगर, डीपीएस कल्यानपुर, गुरुनानक मार्डन स्कूल कल्यानपुर, गुरु हरराय एकेडमी, सर पदमपत सिंहानिया एजूकेशन सेंटर, केवी आईआईटी, केवी चकेरी नंबर वन व टू, केवी अर्मापुर नंबर वन व टू, केवी कैंट, सेंट जोसेफ सहित कुल ि19 सेंटर्स को परीक्षा केन्द्र बनाया है।

वर्जन

सीबीएसई बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम 15 जनवरी से कराए जाएंगे। बोर्ड पहली बार प्रैक्टिकल एग्जाम में भी क्वैश्चन पेपर ऑनलाइन भेजने की तैयारी कर रहा है। थ्योरी के पेपर्स भी ऑनलाइन भेजे जाएंगे। इसका ट्रायल लास्ट इयर दिल्ली व पंजाब में किया जा चुका है।

- बलविन्दर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर सीबीएसई

--------

फैक्ट फाइल

120 स्कूल सीबीएसई बोर्ड से संचालित हो रहे शहर में

1.25 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं यहां

19 हजार से ज्यादा स्टूडेंट बोर्ड परीक्षा में होंगे शामिल

20 फरवरी से शुरू हो रही हैं सीबीएसई की परीक्षाएं

19 सेंटर पर कानपुर में होंगे सीबीएसई के एग्जाम

15 जनवरी से प्रैक्टिकल एग्जाम कराने की है तैयारी

Posted By: Inextlive