सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा का प्रेशर कम करने के लिए जारी किया निर्देश

15 मार्च तक कैंपेन चलाकर स्टूडेंट्स में एग्जाम का डर दूर करने का निर्देश

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बोर्ड परीक्षा की टेंशन हमेशा स्टूडेंट्स को परेशान करती है। कई बार स्टूडेंट्स फेल होने के डर से सुसाइड की कोशिश तक कर लेते हैं। ऐसे में उनके डर को खत्म करने और एग्जाम को पर्व के रूप में सेलिब्रेट करने के लिए सीबीएसई ने निर्देश जारी किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 29 जनवरी को रेडियो पर मन की बात के दौरान बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को मोटिवेट किया था।

उत्सव से कम नहीं बोर्ड परीक्षा

स्टूडेंट्स को मोटिवेट करते हुए पीएम ने कहा था कि परीक्षा एक उत्सव है। परीक्षा को ऐसे लीजिए जैसे ये एक त्योहार है। पीएम की इसी बात को लेकर सीबीएसई की ओर से परीक्षा पर्व कैंपेन चलाने का निर्देश दिया गया है। सीबीएसई की ओर से जारी पत्र में बताया गया है कि एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार 2014 से 2016 के बीच कुल 26,476 स्टूडेंट्स ने सुसाइड अटेम्प्ट किया था। इनमें से 7,462 ने सिर्फ इसलिए सुसाइड अटेम्प्ट किया कि कहीं वे फेल ना हो जाएं। इन आंकड़ों को देखने के बाद सीबीएसई डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजूकेशन एंड लिट्रेसी की सचिव रीना राय ने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की चेयरपर्सन की ओर से जारी पत्र के आधार पर इसे जारी किया है।

ऐसे चलेगा कैंपेन

- रेडियो स्पो‌र्ट्स या जिंगल के जरिए

- ट्विटर और यूट्यूब के जरिए एनसीपीसीआर की ओर से विशेष सेशन चलाया जाएगा

- एनसीपीसीआर की ओर से सीबीएसई से रिक्वेस्ट की गई है कि इन सेशन को वह अपने पेज से प्रमोट करे, जिससे बच्चों में डर खत्म किया जा सके।

Posted By: Inextlive