PATNA : सीबीएसई बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। बोर्ड ने स्टूडेंट्स को ध्यान में रखते हुए नई गाइडलाइन जारी किया है। इस गाइडलाइन के अनुसार वर्ष 2019 में 10वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स की मुख्य परीक्षा में इंटरनल के अंक भी जुड़ेंगे। लिखित परीक्षा और इंटरनल परीक्षा के अंकों को मिलाकर स्टूडेंट्स को 33 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा। इतना ही नही 12वीं के स्टूडेंट्स को अंग्रेजी विषय में 40 के जगह 35 प्रश्न ही हल करने होंगे जिसमें पांच क्वेश्चन बहु वैकल्पिक होंगे। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के स्पेशल स्टोरी में पढि़ए सीबीएसई के बदले पैटर्न क्या होगा स्टूडेंट्स को फायदा।

पास होने वालों की बढ़ेगी संख्या

सीबीएसई ने 10वीं के स्टूडेंट्स राहत दिया है। अब बोर्ड के स्टूडेंट्स को पास होने के लिए इंटरनल और मुख्य परीक्षा मिलाकर 33 फीसदी अंक ही लाने होंगे। बोर्ड ने ट्रायल के तौर पर सत्र 2017-18 में प्रयोग किया था। 2018-19 के परीक्षा में भी इसे लागू कर दिया है। इस व्यवस्था से पास होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में इजाफा होगा। इंटरनल मूल्यांकन का डिटेल ऑनलाइन भरने में गलती करने पर स्कूल को प्रति छात्र एक हजार रुपए जुर्माना भरना होगा।

अंग्रेजी में पांच सवाल कम पूछे जाएंगे

गाइडलाइन जारी करते हुए सीबीएसई ने कहा कि वर्ष 2019 में होने वाले 12 वीं पेपर में बड़ा बदलाव किया है। स्टूडेंट्स को अंग्रेजी विषय में 40 की जगह अब 35 कवेश्चन ही पूछे जाएंगे।

Posted By: Inextlive