- करियर पाथ

सीबीएसई की वेबसाइट पर कर सकेंगे प्रैक्टिकल

केमिस्ट्री, फिजिक्स व बायो की होगी जानकारी

Meerut। सीबीएसई से जुड़े विज्ञान वर्ग के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। स्टूडेंट्स को अब ऑनलाइन प्रैक्टिकल करने का मौका मिलेगा। इस ऑनलाइन प्रैक्टिकल क्लास में स्टूडेंट्स न केवल केमिकल की जानकारी ले सकेंगे बल्कि उनका मिक्स अप करना व उसका रिजल्ट भी देखकर सीख सकेंगे। इस ऑनलाइन तरीके से छात्र केमिस्ट्री, बायो, फिजिक्स की जानकारी ले सकेंगे।

साइंस के लिए है क्लास

साइंस साइड के स्टूडेंट्स के लिए सीबीएसई ने एक खास बेवसाइट बनाई है। इस वेबसाइट पर स्टूडेंट्स को न केवल ऑनलाइन प्रैक्टिकल नॉलेज मिलेगी। बल्कि सब्जेक्ट से जुड़ी हर जानकारी भी उपलब्ध रहेगी। सीबीएसई की इस साइंस लैब को सिटी के टीचर्स, प्रिंसिपल्स व स्टूडेंट्स काफी फायदेमंद मान रहे हैं।

क्या पढ़ सकेंगे लैब पर

इस वेबसाइड में ऑनलाइन लैब में क्लास वाइस कोर्स उपलब्ध रहेगा। इसमें संबंधित मैटेरियल टूल्स, एक्सपेरिमेंटस, फॉर्मूले, एग्जापल्स, प्रिपेशन ऑफ हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन सहित अन्य केमिकल्स की जानकारी होगी। सीबीएसई काउंसलर डॉ। पूनम देवदत्त ने बताया कि यहां पर साइंस की पूरी लैब ही मौजूद है।

नौ से 12वीं तक क्लास

सीबीएसई वेबसाइट के लिंक पर जाकर स्टूडेंट्स पहले अपनी क्लास फिर उस विषय का नाम दर्ज करेगा। अगर केमिस्ट्री का पहला चेप्टर देखना है तो पहले चेप्टर पर क्लिक करना होगा। ठीक इसी तरह से क्लास 9 से 12 तक के सीबीएसई स्टूडेंट्स अपने प्रैक्टिकल भी इस लैब पर कर सकते हैँ।

मिलेगी लैब

सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर सीबीएसई प्रैक्टिकल बुक या फिर सीबीएसई एट द रेट प्रैक्टिकल डॉट इन वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स सीबीएसई प्रैक्टिकल बुक्स टाइप कर गूगल पर भी इस लैब को सर्च कर सकते हैं। सीबीएसई ने इस लैब को आगामी एक सप्ताह में डाउनलोड करने का निर्णय लिया है।

कौन होगा वेब टीचर

सीबीएसई की वेब पर टीचर सेलेक्ट किए गए है साइंस टीचर्स की डेमो सीडी हर प्रयोग की जानकारी देगी इसके अलावा ऑनलाइन साइंस के हर सब्जेक्ट के एक-एक स्टेप को खोलकर समझाया जाएगा। यह टीचर स्टूडेंट्स के सॉल्यूशन कलर के बारे में भी स्टैप वाइस जानकारी देंगे।

फिजिक्स के होंगे फार्मूले

फिजिक्स में ऑनलाइन फार्मूले व इलेस्ट्रेशन मौजूद हैं। इन फॉर्मूलों की प्रैक्टिस से स्टूडेंट्स को काफी आसानी होगी। जीटीबी के साइंस टीचर अरुण ने बताया कि फिजिक्स के एक-एक चेप्टर के हर एक टॉपिक्स को इस पर अच्छे से समझा जा सकता है।

डेमो से सीखेंगे

सीबीएसई की इस ऑनलाइन क्लास पर केमिस्ट्री की जानकारी मिलेगी। दीवान पब्लिक स्कूल की केमिस्ट्री टीचर दीपिका ने बताया कि इस वेबसाइट पर प्रिपेरेशन ऑफ हाइड्रोजन, सॉल्ट एंड सॉल्यूशन आदि की जानकारी व प्रयोग अच्छे से दिया हुआ है।

स्कूल लैब में हर स्टूडेंट्स को गहराई से नहीं समझाया जा सकता है। लेकिन ऑनलाइन लैब काफी नॉलेज मिलती है।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

अक्सर स्टूडेंट्स प्रैक्टिकल करने के बाद भूल जाते हैं। उन्हें प्रैक्टिस की जरुरत होती है। लैब इसका अच्छा जरिया होगा।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर

Posted By: Inextlive