agra@inext.co.in
AGRA :दसवीं व बारहवीं क्लास के बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट्स निर्धारित तीन घंटे में पूरा प्रश्नपत्र सॉल्व नहीं कर पाते हैं। लंबा पेपर होने की वजह से कई प्रश्न उनके छूट जाते हैं। इस देखते हुए सीबीआई बोर्ड ने निर्णय लिया है कि अब परीक्षण करने के बाद ही पेपर बनाने का निर्णय लिया जाएगा। इसके तहत निर्धारित तीन घंटे की अवधि में पहले टीचर्स क्वैश्चन पेपर को सॉल्व करेंगे। जब तीन घंटे में वह पेपर सॉल्व कर लेंगे, तब इसे स्टूडेंट्स के लिए बनाया जाएगा। यह व्यवस्था आगामी 2020 के एग्जाम से लागू करने का प्लान है। वहीं स्कूल्स में होने वाले एग्जाम संबंधित सेंटर्स पर कराए जाएंगे।

एक दिन में चेक करेंगे 25 कॉपी
दसवीं व बारहवीं बोर्ड एग्जाम की आंसरशीट के मूल्यांकन की व्यवस्था में भी बदलाव लाया गया है। आंसरशीट के मूल्यांकन में किसी प्रकार की गलती नहीं हो, इसके लिए तीन लेवल पर चेकिंग होगी। इसके तहत एक परीक्षक को एक दिन में मात्र पच्चीस आंसरशीट का मूल्यांकन करने के लिए दिया जाएगा। इसके साथ ही सभी सेंटर्स पर एक हेड एग्जामिनर, दो कोऑर्डिनेटर पर दस-दस ऑब्जर्वर तैनात किए जाएंगे।

एग्जाम में नहीं होंगी खामियां
स्टूडेंट्स को खुद का नाम, माता-पिता का नाम फार्म में फोटो बदलने सहित अन्य डिटेल में होने वाली गड़बड़ी को दूर करने के लिए अब हेड क्वार्टर की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। रिकॉर्ड में संशोधन का अधिकार अब रीजनल ऑफिस को दिया जाएगा। वहीं संशोधन का अधिकार फ्यूचर में स्कूल्स को दिया जा सकता है। बोर्ड एग्जाम में अपीयर होने के लिए 75 प्रतिशत उपस्थिति होना आवश्यक है। इसका कड़ाई से पालन किया जाएगा। वहीं विपरीत परिस्थिति में प्रिंसिपल पांच परसेंट तक छूट राहत दे सकते हैं।

सीबीएसई एग्जाम में नए सत्र से बदलाव का निर्णय लिया गया है, जो सराहनीय है, इससे स्टूडेंट्स तनाव मुक्त हो कर अपनी स्टडी कर सकते हैं, साथ ही टीचर्स को भी राहत मिलेगी।

सुशील गुप्ता, अध्यक्ष अप्सा

Posted By: Inextlive