- स्कूल्स को भेजे गए हैं सर्कुलर

- बच्चों को करना होगा अवेयर

- जनरल फाउंडेशन कोर्स में डालनी होगी जानकारी

AGRA। देश की सेवा के लिए स्टूडेंट्स के दिल में देशभक्ति का भाव अब सीबीएसई बोर्ड जाग्रत करेगा। बोर्ड स्टूडेंट्स को आर्मी में जाने के लिए जागरूक करेगा और उन्हें उस हिसाब से मदद भी उपलब्ध कराई जाएगी। बोर्ड ने इसके लिए स्कूलों को लेटर भेजा है। आर्मी में कॅरियर बनाने की जानकारी देने के लिए स्टडी मैटीरियल अवेलेबिलिटी की जानकारी भी उपलब्ध कराई है।

आर्मी को दीजिए कॅरियर की तरह

सीबीएसई डायरेक्टर की तरफ से आए लेटर में कहा गया है कि बोर्ड द्वारा यह तय किया गया है कि सभी एफिलिएटेड स्कूल स्टूडेंट्स को बेहतर और संभावित कॅरियर ऑप्शंस के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराएं। जिससे 12वीं के बाद स्टूडेंटस को पढ़ाई और कॅरियर चुनने में आसानी हो। बोर्ड ने कहा है कि दूसरे कॅरियर ऑप्शंस की तरह ही स्टूडेंट को आर्मी में भी कॅरियर के बारे में जागरूक किया जाए।

जनरल कोर्स में करें शामिल

आर्म्ड फोर्स में चैलेंजिंग और शानदार कॅरियर के फायदों और बारीकियों को सीबीएसई ने जनरल फाउंडेशन कोर्स में भी शामिल करने का स्कूलों को सुझाव दिया है।

क्या है जनरल फाउंडेशन कोर्स?

सीबीएसई अपने टीचिंग पैटर्न को अधिक से अधिक स्टूडेंट फ्रेंडली और कॅरियर ओरिएंटेड बनाने की कवायद में लगा हुआ है। इसी कड़ी में क्लास 11 एवं 12 में अनिवार्य कोर्स के रूप में जनरल फाउंडेशन कोर्स भी शुरू किया गया है। इसका उद्देश्य स्टूडेंट्स को करेंट अफेयर्स और फ्यूचर कॅरियर ऑप्शंस के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना है। वीक में इसके लिए दो क्लास होना जरूरी है।

यहां से मिलेगी स्कूलों को जानकारी

सीबीएसई ने स्कूलों को आर्मी में कॅरियर की जानकारी के लिंक भी भेजे हैं। सीबीएसई ने कहा है कि इंडियन आर्मी की ऑफिशल वेबसाइट indianarmy.nic.in, एयरफोर्स के लिए www.careerairforce.nic.in और नेवी की जानकारी के लिएए nausena-bharti.nic.in पर विजिट किया जा सकता है।

एनसीईआरटी ने निकाली बुक भी

इसके अलावा एनसीईआरटी ने द इंडियन आर्मी-ए ग्लोरियस हेरिटेज नाम से एक बुक भी प्रकाशित की है। इसमें आर्मी में अलग-अलग एज ग्रुप के लिए कॅरियर और उससे जुड़ी जानकारियां बहुत ही रोचक ढंग से दी गई हैं। यंग स्टूडेंट्स के लिए यह हैंडबुक काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

'सीबीएसई की तरफ से इस तरह का सर्कुलर मिला है। हम कोशिश करेंगे कि बच्चों को इस सर्कुलर में मिली जानकारियों के आधार पर तैयार कर सकें। बच्चों को आर्मी में भेजने के लिए हम तैयार हैं.'

- डॉ। राहुल राज, निदेशक, मिल्टन पब्लिक स्कूल

'देश सेवा सबसे बड़ा धर्म है। इसकी शुरुआत अगर स्कूली स्तर से ही हो जाएगी तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। सीबीएसई से मिले इस सर्कुलर के बाद अब स्टूडेंट्स को अवेयर करेंगे.'

- डॉ। अतुल कुलश्रेष्ठ, प्रिंसीपल, जीएल पब्लिक स्कूल

Posted By: Inextlive