पजल्स सुलझाओ, प्राइज पाओ

- स्टूडेंट्स सुलझाएंगे पजल्स, मिलेगा 25 हजार तक का ईनाम

- दिसम्बर में होगा कांटेस्ट, नेशनल लेवल तक पहुंचेंगे स्टूडेंट्स

Meerut : सीबीएसई क्क्वीं और क्ख्वीं के स्टूडेंट्स के लिए क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड कांटेस्ट कराने की तैयारी कर रहा है। दिसम्बर को होने वाले इस कांटेस्ट में स्टूडेंट्स को पजल्स सुलझाने होंगे। सीबीएसई स्टूडेंट्स की इंटेलिजेंसी को देखने के लिए ही ये कांटेस्ट करवा रहा है। सीबीएसई का उद्देश्य है कि इस कांटेस्ट में ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंटस भाग लें, ताकि बच्चों को प्रेरणा भी मिल सके। सीबीएसई द्वारा पहले यह कांटेस्ट स्कूल लेवल तक होगा। स्कूल लेवल पर सिलेक्ट होने वाले स्टूडेंट्स को नेशनल लेवल तक जाने का मौका मिलेगा।

पहुंचेंगे नेशनल लेवल पर

सीबीएसई ने पब्लिक स्कूलों को अक्टूबर माह में अपने स्कूल में ही इस कांटेस्ट को करवाने को कहा है। स्कूल लेवल पर सिलेक्ट होने वाली हर रीजन की आठ टीम के बीच कांटेस्ट होगा। टीम को पजल्स सॉल्व करने के लिए तीस मिनट का समय दिया जाएगा, जिसके बाद सेमीफाइनल में क्म् टीम पहुंचेगी। सेमीफाइनल के लिए म्0 मिनट का कांटेस्ट चलेगा। जो पावर पॉइंट फॉरमेट पर होगा और सेमीफाइनल के बाद सीबीएसई फाइनल राउंड के विनर को सिलेक्ट करेगा।

तो ऐसे होगा सिलेक्शन

कांटेस्ट में यह देखा जाएगा कि बच्चा किस हद तक लॉजिक लगाता है, स्ट्रेंथ क्या है, मेमोरी कैसी है। इसमें प्रॉब्लम सॉल्यूशन, सॉल्विंग स्कील और क्रिएटिविटी संबंधित क्वेश्चन भी होंगे। सीबीएसई इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए फाइनल स्टूडेंट्स का सिलेक्शन करेगा। कॉम्पटीशन क्लास क्क् व क्ख् में होगा।

फ‌र्स्ट प्राइज होगा ख्भ् हजार

कांटेस्ट जीतने वाले पहले विनर को नेशनल विनर के रूप में ख्भ् हजार रुपए के साथ सर्टिफिकेट दिया जाएगा। दूसरे विनर को क्भ् हजार और तीसरे और चौथे विनर को क्0 हजार रुपए का प्राइज मिलेगा। इसके अलावा सिटी के राउंड विनर को ट्रॉफी व सर्टिफिकेट भी सीबीएसई देगा।

Posted By: Inextlive