RANCHI: सेंट्रल कोल्डफिल्डस लिमिटेड(सीसीएल) ने शहर की सड़कों, मंदिरों समेत अन्य स्थानों पर भीख मांगने वाले बच्चों को शिक्षित करने का बीड़ा उठाया है। सीसीएल की ओर से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि शहर में ऐसे बच्चों की पहचान कर उनका एडमिशन सीसीएल के कांके रोड स्थित कायाकल्प पब्लिक स्कूल में कराने के साथ-साथ तमाम सुविधाएं दी जाएगी। अब तक 30 बच्चों की पहचान कर उनका एडमिशन भी कराया जा चुका है। मालूम हो कि सीसीएल की ओर से संचालित किए जाने वाले कायाकल्प स्कूल में विशेषकर भिखारी और निराशाजनक बच्चों के एडमिशन लिए गए हैं।

मिनी रत्न कैंपेन करेगा एजुकेट

सीसीएल की योजना के मुताबिक भीख मांगने वाले बच्चों की पहचान कर उन्हें मिनी रत्न कंपनी कैंपेन के जरिए नि:शुल्क शिक्षा दी जाएगी। साथ ही उन बच्चों में नैतिक शिक्षा के साथ-साथ तकनीकी शिक्षा का ज्ञान भी देने की योजना है। बड़े होने पर बच्चों को सीसीएल की ओर से संचालित होने वाले औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था और स्पो‌र्ट्स एकेडमी में उनका कौशल विकास भी किया जाएगा।

वर्जन

हम चाहते हैं कि रांची ऐसा शहर बन जाए जहां कोई बच्चा भीख मांगता न दिखे। अगर शहर में कोई भी भिखारी बच्चा पाया जाता है तो उसे सिर्फ अपना पता देना होगा। हमारे पास पहले से ही उनके लिए एक स्कूल है, जहां वे गुणवत्ता शिक्षा मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। हम शिक्षा, स्वास्थ्य और समेत अन्य क्षेत्रों में अपने प्रयासों के माध्यम से लगातार सामाज में अच्छे बदलाव की कोशिश कर रहे हैं।

-गोपाल सिंह, सीएमडी, सीसीएल

Posted By: Inextlive