इंटर के बाद अब होनहार मेरठ यूनिवर्सिटी से करना चाह रहे पढ़ाई

यूनिवर्सिटी में बेहतर करियर के कई ऑप्शन हैं उपलब्ध

Meerut . यूपी बोर्ड का रिजल्ट आने के बाद अब होनहारों का रुख यूजी लेवल पर एडमिशन के लिए है, हालांकि, वो साथ में तमाम तरह के प्रोफेशनल कोर्स भी करना चाहते हैं, लेकिन, वो इसके साथ ही ग्रेजुएशन कोर्स भी करना पसंद कर रहे हैं, ऐसे में जहां पहले डीयू की तरफ ही स्टूडेंट का रुख हुआ करता था, अब विवि में भी उनको बेहतर ऑप्शन मिल रहे है, इसलिए ऐसे में सीसीएसयू पर भी विश्वास जताने लगे हैं.

ये है बेहतर ऑप्शन

पहले स्टूडेंट्स को बी.कॉम ऑनर्स, बीएससी ऑनर्स, एमबीए, योग, रशियन लैंग्वेज जैसे कोर्स के लिए डीयू की तरफ भागना पड़ता था. वहीं अब सीसीएसयू में भी कई सारे ऐसे ऑप्शन आ गए है, जिसके चलते उनको दिल्ली की तरफ नहीं भागना होगा अब वो मेरठ में ही कोर्स करना पसंद कर रहे हैं. सीसीएसयू में अब नए कोर्स में बीकॉम ऑनर्स, बीएससी ऑनर्स, बीए इक्नोमिक्स ऑनर्स, एमबीए हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, योग में डिप्लोमा कोर्स स्पेशल, स्पेशल रश्यिन लैंग्वेज के डिप्लोमा कोर्स भी आ गए हैं, इसके चलते जहां कुछ टॉपर्स दिल्ली जाना पसंद कर रहे हैं, वहीं मेरठ के सीसीएसयू में भी अब टॉपर्स एडमिशन लेना चाह रहे हैं.

कम फीस और समय की बचत

स्टूडेंट्स का मानना है कि वो अपनी जेब को देखते हुए कम खर्च में अगर उन्हें वहीं ऑप्शन मेरठ में ही मिल रहा है तो वो यहीं कर लेंगे. ऐसे में उनका मानना है कि दिल्ली आने जाने में समय लगेगा, इसलिए अगर मेरठ में ही सेम कोर्स है तो वो यहां से कर सकते हैं, वहीं कुछ का ये कहना है कि वो दिल्ली की वैल्यू ज्यादा होने की वजह से वहीं जाना पसंद करेंगे.

क्या कहते हैं होनहार

दिल्ली ही जाना बेहतर है, क्योंकि वहां की वैल्यू मेरठ से ज्यादा है, मेरठ से रेगुलर कोर्स और दिल्ली के प्राइवेट कोर्स के बराबर है.

प्रियांशु, टॉपर

मैने नाइन रैंक हासिल की है, मेरा मन है अब बीएससी ऑनर्स करने का मैं दिल्ली से करुंगी मेरठ में इतनी वैल्यू नहीं है.

सोनिया

मेरठ में अगर वहीं कोर्स आ गया है तो फीस भी कम होगी, कम फीस व आने जाने का समय भी बचेगा, ये बहुत अच्छा है मेरठ में ही करना पसंद करेंगे.

निखिल सोनकर,

मुझे बीकॉम ऑनर्स करनी है, इंटर से पहले यहीं सोचता था कि दिल्ली से करना होगा, लेकिन अब मेरठ में कोर्स आ गया है तो लग रहा है कि मेरठ से ही कर लूंगा.

फरहान राणा

दिल्ली जाने आने में काफी समय लगता है, लेकिन वैल्यू भी दिल्ली की ही ज्यादा है, इसलिए वहीं से करुंगा.

हर्ष गौड़

कोर्स अगर मेरठ में ही मिल रहा है तो मुझे मेरठ से करना पसंद है, क्योंकि पढ़ने वाला तो कहीं से भी अपनी वैल्यू बना लेता है.

अभिषेक

अब कई सारे कोर्स ऐसे यूनिवर्सिटी में भी शुरु हो गए है, जिनको करने के लिए पहले स्टूडेंट्स को दिल्ली जाना पड़ता था.

डॉ. प्रशांत कुमार, प्रेस प्रवक्ता, सीसीएसयू

Posted By: Lekhchand Singh