- एक करोड़ की लागत से लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

- पहले लिया गया था सीसीटीवी कैमरों का ट्रायल

- तीन चरणों में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

- एक साल तक रखना होगा कैमरों का रिकार्ड

देहरादून, अब प्रदेश के थानों की कार्रवाई तीसरी आंख की नजर में रहेगी। पुलिस हेडक्वाटर नए सत्र से सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रहा है। कैमरे तीन चरणों में लगाए जाएंगे। सरकार और विधायक निधि से बजट स्वीकृत हो चुका है। नए सत्र से कैमरे लगने शुरू हो जाएंगे। प्रदेश में कुल 158 थानें है।

पहले लिया गया ट्रायल

सीसीटीवी योजना को धरातल पर उतारने से पहले पुलिस हेड क्वाटर की ओर से नैनीताल जिले के हल्द्वानी और हरिद्वार के लक्सर थाने में सीसीटीवी कैमरे ट्रायल के लिए लगाए गए थे। जिसके बाद अन्य थानों में भी सीसीटीवी लगाने की कवायद तेज हुई।

1 थाने में 4 कैमरे

हेडक्वाटर की ओर से प्रत्येक थाने में चार कैमरे लगाए जाएंगे, कैमरों की नजर बाहर से आने वाले लोगों पर, गैलरी, मैन ऑफिस पर रहेगी। इसका कंट्रोल रूम थाने में ही बनाया जाएगा।

तीन चरणों में लगेंगे

प्रदेश में 158 थाने है और तीन चरणों में सीसीटीवी लगाने का फैसला लिया गया है। थाना लक्सर और हल्द्वानी में लग चुके हैं। दूसरे चरण में 100 थानों और तीसरे चरण में 56 थानों में कैमरे लगाए जाएंगे।

1 करोड़ का खर्च आएगा

पुलिस हेडक्वाटर से मिली जानकारी के मुताबिक 100 सीसीटीवी कैमरे लगाने में 1 करोड़ का खर्चा आएगा। इसमें से 90 लाख राज्य सरकार से स्वीकृत किए गए हैं और 10 लाख रुपए श्रीनगर विधायक और राज्य मंत्री धनसिंह रावत ने विधायक निधि से दिए हैं।

1 साल तक रहेगा रिकार्ड

थाने में लगे कैमरे का रिकार्ड एक साल तक रहेगा। जिस भी थाने की कार्रवाई पर किसी भी तरह का संदेह होता है। उसके कैमरे की डिटेल मुख्यालय स्तर पर खंगाली जाएगी और उसके हिसाब से आगे की रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

-----------------

हाईकोर्ट के आदेश का अनुपालन करते हुए प्रदेश के सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। थाना लक्सर और हल्द्वानी में कैमरे लगाकर ट्रायल लिया गया था, जो सफल रहा।

संजय गुंज्याल, आईजी पीएम

Posted By: Inextlive