- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के कैंपेन बच्चे खड़े बाजार में का सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट ने लिया संज्ञान

- सिलसिलेवार खबरों के बाद हरकत में आए जिम्मेदार, बक्शीपुर स्थित दुकान पर पड़ा छापा

i impact

GORAKHPUR: किताब-कॉपी में चल रही मनमानी पर आखिर जिम्मेदारों की नजर पड़ ही गई. स्कूलों और दुकानदारों के बीच जारी कमीशन की सेटिंग उजागर करते दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के कैंपेन 'बच्चे खड़े बाजार में' का सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट ने संज्ञान लेना शुरू कर दिया है. सिलसिलेवार छप रही खबरों के बाद हरकत में आए जिम्मेदारों ने बुधवार को बक्शीपुर स्थित किताब-कॉपी के बाजार में छापेमारी की. छापे से मार्केट में हड़कंप मचा रहा. टीम की कड़ी पूछताछ में दुकानदार ने खुद एक प्राइवेट स्कूल संग मिल कमीशन के खेल में शामिल होना कबूल लिया. जिसके बाद टीम ने दुकानदार से टैक्स के रूप में 50 हजार रुपए राजस्व कोष में जमा कराए.

दुकानदार से जमा कराए 50 हजार रुपए

कैंपेन 'बच्चे खड़े बाजार में' का संज्ञान लेते हुए सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट के एडिशनल कमिश्नर ग्रेड 2 वीएन द्विवेदी बुधवार को बक्शीपुर स्थित सेंट्रल बुक हाउस पहुंचे. जहां कॉपी-किताब लेने के लिए मोहनापुर स्थित डिवाइन पब्लिक स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के पैरेंट्स की लाइन लगी थी. सेल टैक्स डिपार्टमेंट की टीम को देखते ही दुकानदार के हाथ-पांव फूल गए. इस बीच सेल्स टैक्स कमिश्नर ने जब दुकानदार के अभिलेखों की जांच पड़ताल शुरू की तो मौके से 12 लूज (वाइंडिंग बुक नहीं होती है) पर्चे सीज किए गए. इसके अलावा एक मार्च से 10 अप्रैल तक के खरीदृ-बिक्री का रिकॉर्ड भी दुरुस्त नहीं था. जिसके बाद दुकानदार से टैक्स के रूप में कुल 50 हजार रुपए जमा कराए गए. एडिशनल कमिश्नर ग्रेड टू वीएन द्विवेदी ने बताया कि सेंट्रल बुक हाउस के दुकानदार ने कबूल किया है कि वह मोहनापुर स्थित डिवाइन पब्लिक स्कूल को कमीशन पर किताबों की सप्लाई करता है. जांच करने वाली टीम में डिप्टी कमिश्नर (एसआईबी) असिस्टेंट कमिश्नर पंकज सुमन, सूर्य प्रकाश व सेल्स टैक्स ऑफिसर सुधीर कुमार, योगेंद्र कुमार विशाल गुप्ता शामिल रहे. सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट की छापेमारी के बाद बक्शीपुर स्थित कॉपी-किताब की दुकानों पर हड़कंप मच गया. सभी दुकानदार अपने अभिलेख दुरुस्त कराने में लग गए हैं. वहीं स्कूल प्रबंधकों के बीच भी हड़कंप मचा हुआ है.

वर्जन

टीम बक्शीपुर गई थी. अभिलेखों की जांच की गई तो तमाम अनियमितता पाई गई हैं. टैक्स के रूप में 50 हजार रुपए जमा करवाए गए हैं. छापेमारी की कार्रवाई जारी रहेगी.

- वीएन द्विवेदी, एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-2, सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट

Posted By: Syed Saim Rauf