- केंद्र सरकार ने बरेली में मनरेगा के तहत बढ़ाया डेढ़ गुना बजट

-इस बार कच्चे कार्य की जगह होगा पक्का कार्य, ब्लॉक चयन की तैयारी शुरू

>BAREILLY:

महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत बरेली को मिलने वाले बजट को केंद्र सरकार ने डेढ़ गुना कर दिया है। इसी के साथ ही अधिकारियों ने ब्लॉकों में टिकाऊ कार्य कराने की योजना पर वर्क करना शुरू कर दिया है। मालूम हो कि गांवों में कच्चे काम कराए गए थे। जो टिकाऊ साबित नहीं हुए। इसको देखते हुए प्रथम चरण में 15 ब्लॉकों में से एक का चयन की तैयारी में है। चयनित ब्लॉक में मनरेगा से ऐसे विकास कार्य होंगे जो ब्लॉक की पहचान बनेंगे। उसी के आधार पर दूसरे ब्लाकों में काम होंगे।

बजट पर फिर गया पानी

केंद्र सरकार ने मनरेगा योजना के तहत हुए कार्यो का पिछले वर्ष दिसंबर में सर्वे कराया था। प्रदेश की रिपोर्ट में अधिकांश गांवों में कच्चे काम हुए जो बारिश के बाद बह गए। मेड़बंदी, केसी ड्रेन नाले में कच्ची मिट्टी का प्रयोग किया गया। जल निकासी के लिए भी कच्ची मिट्टी से काम हुआ। यानि रकम का सदुपयोग नहीं किया गया। काम ऐसा हुआ जो कि एक साल भी नहीं चल सका। मामले पर सरकार ने मनरेगा को मजबूत करने का निर्णय लिया। साफ निर्देश दिए हैं कि जो टिकाऊ हों न कि काम चलाऊ।

मंडल की रिपोर्ट

बरेली मंडल के मनरेगा के आंकड़े देखें तो यहां 456 काम कच्चे किए गए, जो कि एक बारिश में जिनका नामोनिशान नहीं रहा। बरेली में ऐसे कामों का आंकड़ा 33 परसेंट है। मीरगंज व फरीदपुर ब्लॉक में ज्यादातर कच्चे काम पाए गए। 23 परसेंट कच्चे काम कर बदायूं दूसरे नंबर पर हैं। सरकार ने विभाग को सख्त निर्देश दिए हैं कि केवल पक्के ही काम किए जाएं। सभी जॉब कार्ड धारकों के अलावा महिलाओं की भागीदारी बढ़ायी जाए। उन्हें सीसी रोड, डामर रोड, केसी ड्रेन, पानी टैंक निर्माण, नालियों का निर्माण, पौधे लगाना, नहर की मरम्मत, सामुदायिक भवन स्थापना, तालाबों के सौंदर्यीकरण व अन्य कार्य करने होंगे।

केंद्र सरकार ने डिस्ट्रिक्ट में मनरेगा के तहत होने वाले कार्य के लिए डेढ़ गुना बजट बढ़ाया है। इस नाते इस बार पक्के कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए एक ब्लॉक के चयन तैयारी शुरू कर दी गई है।

साहित्य प्रकाश मिश्र, पीडी, डीआरडीए

Posted By: Inextlive