--केंद्रीय मंत्री ने बताया दुनिया की पहली इतनी बड़ी डिजिटल, कैशलेस व पेपरलेस योजना

- सहायता के लिए अस्पतालों में तैनात होंगे आयुष्मान मित्र

- राज्य के 57 लाख परिवारों को मिलेगा गोल्डन कार्ड

- फर्जीवाड़ा रोकने को अस्पतालों के लिए कड़ी गाइडलाइन

- केंद्रीय मंत्री, सीएम ने लिया तैयारियों का जायजा

रांची : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के अनुसार, 23 सितंबर को झारखंड से पूरे देश के लिए लांच हो रही आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना देशभर के 10.74 करोड़ परिवारों और 55 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य की गारंटी देगी। झारखंड के लिए सौभाग्य की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां से दुनिया की इस सबसे बड़ी बीमा योजना की लांचिंग करेंगे। केंद्रीय मंत्री मंगलवार को आयुष्मान भारत योजना तथा प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने रांची पहुंचे थे। केंद्रीय मंत्री ने जहां धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर बन रहे पंडाल व वहां सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया, वहीं राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास, स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी व स्वास्थ्य पदाधिकारियों के साथ योजना की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने आयुष्मान मित्रों के चयन व प्रशिक्षण, अस्पतालों के सूचीबद्ध किए जाने, गोल्डन कार्ड बंटने आदि की जानकारी ली। इस क्रम में उन्होंने फास्ट ट्रैक में काम करने पर जोर दिया।

झारखंड के 57 लाख परिवार को फायदा

बाद में मीडिया से रूबरू होते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि झारखंड में भी 57 लाख परिवारों को इसका लाभ मिलना है। दावा किया कि यह दुनिया की पहली इतनी बड़ी डिजिटल, कैशलेस व पेपरलेस योजना है। बताया कि 18 राज्यों ने इस योजना को ट्रस्ट मॉडल के रूप में शुरू करने का निर्णय लिया है। झारखंड सहित कुछ राज्य इसे हाइब्रिड मॉडल में शुरू कर रहे हैं, जिसके तहत एक लाख रुपये तक के इलाज के लिए बीमा होगा, जबकि एक लाख से पांच लाख रुपये तक का भुगतान ट्रस्ट के माध्यम से होगा। लाभुकों की सहायता के लिए सभी अस्पतालों में अनिवार्य रूप से आयुष्मान मित्रों की तैनाती की जाएगी। मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन, राज्य के मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, आयुष्मान भारत के सीईओ डा। इंदू भूषण, केंद्रीय संयुक्त सचिव विकास शील, राज्य की स्वास्थ्य सचिव निधि खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल, अभियान निदेशक कृपानंद झा आदि उपस्थित थे।

---------------

सभी लाभुकों को भेजा जा रहा पत्र

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सभी लाभुक परिवारों को पत्र भेजा जा रहा है, जो लाभुक होने की पहली पहचान होगा। इस पत्र को लेकर लाभुक अस्पतालों में जाएंगे जहां उनका गोल्डन कार्ड बनेगा। इसी कार्ड से उनका इलाज सुनिश्चित होगा और इलाज की राशि कार्ड को स्वैप कर काटी जाएगी। उनके अनुसार, इसमें किसी तरह का फर्जीवाड़ा रोकने के लिए साफ्टवेयर में पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। साथ ही सभी अस्पतालों को कड़े गाइडलाइन जारी किए गए हैं।

-------------

योजना की अन्य खासियत

- मरीज के अस्पताल पहुंचने पर बीमा कंपनी या स्टेट हेल्थ एजेंसी द्वारा आधे घंटे में इलाज की अनुमति दी जाएगी। इस अवधि तक अनुमति नहीं मिलने पर स्वत: इसकी अनुमति मान ली जाएगी।

- हर प्रकार के ऑपरेशन में भर्ती होने के दिन तय हैं।

- इसमें 1,350 प्रकार की सुविधाएं मरीजों को प्राप्त होंगी।

-------------

Posted By: Inextlive