RANCHI: अब आपको अपने जरूरी दस्तावेज साथ लेकर घूमने की जरूरत नहीं है। इसके लिए सरकार ने डिजिटल लॉकर लांच किया है, झारखंड में आईटी डिपार्टमेंट इस योजना को लागू करने में सरकार की मदद कर रहा है। इस योजना के तहत आप अपना जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाणपत्र जैसे अहम दस्तावेजों को ऑन लाइन स्टोर कर सकते हैं। यह सुविधा पाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। आधार का नंबर फीड कर आप डिजिटल लॉकर एकाउंट खुलवा सकते हैं। इसकी खासियत यह है कि एक बार लॉकर में अपने दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको कहीं भी अपने सर्टिफिकेट की मूल कॉपी देने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए आपके डिजिटल लॉकर का लिंक ही काफी होगा।

ऐसे कर सकते हैं यूज

आईटी सचिव सुनिल कुमार वर्णवाल ने बताया कि डिजिटल लॉकर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को इसकी वेबसाइट पर एक अकाउंट खोलना होगा। ख्ख्ख्.स्त्रद्बद्दद्बह्लड्डद्यद्यश्रष्द्मद्गह्म.द्दश्रक्.द्बठ्ठ पर अपने आधार कार्ड का नंबर देना होगा। डिजिटल लॉकर स्कीम का मकसद सभी शैक्षणिक, मेडिकल, पासपोर्ट व पैन कार्ड की जानकारी को एक जगह रखना है। डिजिटल लॉकर इतना सुविधाजनक होगा कि आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर इसका उपयोग कर सकेंगे, क्योंकि यह क्लाउड स्टोरेज से जुड़ा रहेगा। इसे अपना लेने के बाद किसी भी व्यक्ति को अपने मूल दस्तावेजों को लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी, न उनकी साज-संभाल की चिंता करनी होगी। वहीं, विदेशों में कई बार नौकरी देने वाली कंपनियां आपका पासपोर्ट रख लेती हैं, लेकिन अब यह परेशानी भी दूर हो जाएगी। इसमें संरक्षित की गई जानकारी को एक पासवर्ड से सुरक्षित रखा जा सकेगा।

स्टूडेंट्स के लिए काफी यूजफुल

सुनिल वर्णवाल बताते हैं कि युवा पीढ़ी के लिए डिजिटल लॉकर काफी सुविधाजनक और फायदेमंद है। कॉम्पीटीटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे एवं जाब सर्च कर रहे कैंडिडेट्स इस डिजिटल लॉकर में अपने शैक्षणिक डॉक्यूमेंट्स, मार्कशीट, आय, जाति, निवास प्रमाण-पत्र, वोटर आईडी, पासपोर्ट, जन्म प्रमाण-पत्र आदि सुरक्षित रख सकेंगे।

पेपरलेस होगा सिस्टम

आईटी सचिव सुनिल वर्णवाल ने बताया कि डिजिटल लाकर में लोग अपने शैक्षणिक दस्तावेज से लेकर प्रॉपर्टी पेपर, बैंक एफडी या निवेश के दस्तावेज, लाइसेंस, बीमा के पेपर, अपने वाहनों से संबंधित आरटीओ दस्तावेज जैसे सारे रिकार्ड रख सकेंगे। जरूरत पड़ने पर वे ई-डाक्यूमेंट्स के रूप में मान्य भी होंगे। इससे आगे जाकर पूरा सिस्टम पेपरलेस होगा।

डिजिटल लॉकर के फायदे

-आधार कार्ड से लिंक डिजिटल लॉकर ऑनलाइन रहेगा।

-आप किसी यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन एडमिशन लेना चाहते हैं, तो सिर्फ वेबसाइट पर जाना होगा।

-आधार कार्ड से लिंक होते ही मार्कशीट के नंबर, आईडी की डिटेल ऑटोमेटिक इस पोर्टल पर लिंक हो जाएगी।

- मार्कशीट, पेन कार्ड, पासपोर्ट जैसे दस्तावेज डिजिटल फॉर्मेट में रहेंगे सुरक्षित।

-डिजिटल लॉकर हर सरकारी विभाग की वेबसाइट से लिंक रहेगा।

-शुरुआत में क्0 एमबी तक की फाइल अपलोड होगी।

-आधार कार्ड पर दिए नंबर पर आने वाले वन टाइम पासवर्ड से ही खुलेगा लॉकर।

वर्जन

झारखंड में डिजिटल लॉकर खोलने का काम प्रज्ञा सेंटर द्वारा किया जा रहा है। हमलोग टारगेट वैसे लोगों को कर रहे हैं, जो सर्टिफिकेट्स का ज्यादा यूज कर रहे हैं। छात्रों को डिजिटल लॉकर खुलवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

-सुनिल कुमार वर्णवाल, सचिव, आईटी डिपार्टमेंट, झारखंड

Posted By: Inextlive