पौने तीन घंटे जंक्शन पर मौजूद रहे रेलवे बोर्ड के अफसर

यात्रियों से नहीं लिया फीडबैक, कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले

GORAKHPUR: रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने शुक्रवार को गोरखपुर जंक्शन का गहन इंस्पेक्शन किया। करीब पौने तीन घंटे तक स्टेशन पर मौजूद रहे चेयरमैन ने रनिंग रूम, प्लेटफार्म नंबर नौ, मैकेनाइज्ड लाउंड्री, हैंिगंग वेटिंग हाल, लिफ्ट सहित अन्य सुविधाओं का निरीक्षण किया। साफ सफाई की व्यवस्था पर संतोष जताते हुए बेहतर करने पर जोर दिया।

निरीक्षण के दौरान पूछते रहे सवाल

शुक्रवार सुबह करीब 11 बजे चेयरमैन प्लेटफॉर्म नंबर एक स्थित कैबवे पर आए। रनिंग रूम में जाकर लोको पायलट और गार्ड के रेस्टरूम और खाने-पीने की व्यवस्था देखी। प्लेटफार्म नंबर एक से सीढि़या चढ़कर वह सीधे नौ नंबर पर पहुंचे। वहां निर्माणाधीन हैंगिंग वेटिंग रूम और फूड प्लाजा का निरीक्षण किया। प्लेटफॉर्म पर प्रसाधन केंद्र को देखकर मैकेनाइज्ड लाउंड्री में चद्दर और कंबल सहित अन्य कपड़ों की धुलाई की जानकारी ली। लिफ्ट के जरिए फुट ओवरब्रिज होते हुए वह सीधे प्लेटफार्म नंबर दो पर पहुंचे। आरपीएफ पोस्ट के सीसीटीवी सर्विलांस रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान स्टेशन के मानीटरिंग के संबंध में आरपीएफ के जवानों से जानकारी ली। आरपीएफ इंस्पेक्टर देवेंद्र प्रताप से बात कर समस्याओं से रूबरू हुए। आरपीएफ बैरक, रेस्टरूम, महिला सुरक्षा कर्मचारियों को होने वाली असुविधाओं को दूर करने का अाश्वासन दिया।

कर्मचारियों से लिया फीडबैक, होती रही सराहना

आरपीएफ पोस्ट से निकलकर चेयरमैन एसी लाउंज में पहुंचे। वहां पर गैंगमैन, आरपीएफ, टीटीई, कुली सहित अन्य कर्मचारियों के प्रतिनिधि मंडल से मिले। एक-एक कर सभी से उनकी समस्याओं को जाना। फिर सबकी समस्याओं को दूर करने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किया। कर्मचारियों से फीडबैक लेने के दौरान सबंधित विभाग के अधिकारियों से दूर रखा गया। ताकि कर्मचारी बेहिचक अपनी बात कह सकें। कर्मचारियों से मिलकर चेयरमैन मेन गेट पर पहुंचे। अपूर्वा, प्रसाधन केंद्र और कुली विश्रामालय को भी देखा। वहां से रेलवे म्यूजियम का निरीक्षण करने के लिए रवाना हो गए। इंस्पेक्शन के दौरान एनईआर के जीएम राजीव अग्रवाल, डीआरएम विजय लक्ष्मी, सीपीआरओ संजय यादव, पीआरओ सीपी चौहान सहित कई अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे। स्टेशन के बाद चेयरमैन ने रेलवे अस्पताल सहित अन्य कई विभागों का हाल देखा।

सप्तऋषि वाटिका में लगाए चंदन के पौधे

प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर आफिस में पहुंचे चेयरमैन ने चंदन का पौधा लगाकर सप्तऋषि वाटिका का शुभारंभ किया। अंत्योदय कल्याण केंद्र में पढ़ने वाले बच्चों से जानकारी ली। वहां की व्यवस्था देखकर एक लाख रुपए का पुरस्कार देने की घोषणा की। उधर, रेलवे स्टेशन से लेकर रेलवे म्यूजियम तक पिच रोड पर साफ-सफाई की व्यवस्था, सड़क किनारे बने इच्जतघर को देखकर सराहना की। इसके अलावा रेलवे की दीवारों पर पेटिंग करने वाले पेंटर को पांच हजार रुपए का पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

झूलता रह गया प्लास्टिक का शेड

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के आगमन पर जोर-शोर से तैयारियां की गई थी। इस दौरान काफी कुछ छिपाने का प्रयास किया गया। लेकिन प्लेटफार्म नंबर पर तीन-चार के पश्चिमी छोर पर जाने वाली सीढ़ी के टूटे शेड को ठीक नहीं कराया जा सका। सीढि़यां चढ़ने-उतरने पर शेड लटकता रहा। इस कमी को दूर करने के बजाय रेलवे अधिकारी हर हाल में किसी तरह से निरीक्षण कार्य पूरा कराने की जुगत में लगे रहे।

सेफ्टी को लेकर सजग हुआ रेलवे

रेलवे स्टेशन पर मीडिया कर्मचारियों से बात करते हुए चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने कहा कि रेलवे की कमियों को दूर किया जा रहा है। ट्रेन लेट होने की तमाम वजहों का जिक्र करते हुए कहा कि धीरे-धीरे सुधार आने लगा है। पहले ट्रेनों की टाइमिंग की गलत फीडिंग होती थी। लेकिन अब फीडिंग में कोई गड़बड़ी नहीं हो रही है। कहा कि यात्रियों की सुरक्षा और संरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। सेफ्टी को लेकर सजग किया गया है। आरपीएफ जवानों सहित अन्य कर्मचारियों की बुनियादी सुविधाओं संबंधी समस्याओं को दूर करने को लेकर कार्रवाई की बात कही।

Posted By: Inextlive