-उप्र टूरिज्म डिपार्टमेंट के चेयरमैन ने किया श्रंगवेरपुर धाम और चित्रकूट रामघाट का दौरा

-नवीनीकरण के लिए पीडब्ल्यूडी को सौंपा प्रपोजल, राही त्रिवेणी दर्शन को दो मोटर बोट दिए जाने की घोषणा

ALLAHABAD: पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए श्रंगवेरपुर धाम का नवीनीकरण किया जाएगा। शनिवार को उप्र टूरिज्म डिपार्टमेंट के चेयरमैन सुदीप रंजन सेन ने यह बात कही। इलाहाबाद आगमन के दौरान उन्होंने श्रंगवेरपुर धाम, चित्रकूट रामघाट समेत राही त्रिवेणी दर्शन का दौरा किया। यहां जरूरी सुविधाओं पर बल देते हुए कहा कि पर्यटन की दृष्टि से इन स्थानों को विकसित किया जाएगा।

नए कलेवर में दिखेगा धाम

सुदीप रंजन सेन ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रदेश दर्शन योजना के तहत कई जगह दौरा किया। श्रंगवेरपुर धाम पहुंचने के बाद उन्होंने कहा कि इस एतिहासिक धार्मिक स्थल के नवीनीकरण के लिए टूरिज्म डिपार्टमेंट की ओर से 13 करोड़ रुपए का फंड जारी किया गया है। इससे यहां मौजूद धरोहरों को नया लुक दिया जाएगा। साथ ही पर्यटकों के रुकने समेत अन्य सुविधाएं मुहैया कराने का इंतजाम किया जाएगा। अन्य योजनाओं के लिए पीडब्ल्यूडी को सौंपे गए प्रपोजल के बारे में भी उन्होंने जानकारी ली।

लागत बताइए, मिलेगा फंड

चित्रकूट रामघाट और होटल इलावर्त के नवीनीकरण समेत अन्य सुविधाओं को बढ़ावा देने की बात उन्होंने कही। बताया गया कि इनके नवीनीकरण का प्रपोजल पीडब्ल्यूडी को सौंप दिया गया है। फंड का लेखा-जोखा तैयार होते ही इसका भुगतान पर्यटन विभाग द्वारा किया जाएगा। राही त्रिवेणी दर्शन की सुविधाओं का जायजा लेते हुए चेयरमैन ने कहा कि यहां आने वाले पर्यटकों को संगम का दर्शन और सैर करने के लिए साधन की तलाश करनी पड़ती है, इसलिए दो मोटर बोट दिए जाने की घोषणा की जा रही है। जिससे यहां आने वाले पर्यटकों को राही र्त्रिवेणी दर्शन में ठहरने के साथ वाजिब दाम पर आसानी से संगम की सैर हेतु साधन उपलब्ध हो सके। साथ ही बाहरी लोगों द्वारा इधर-उधर फैलाई जाने वाली गंदगी को देखते हुए टायलेट की उपलब्धता भी जल्द कराई जानी है। इस मौके पर राही त्रिवेणी दर्शन के प्रबंधक डीपी सिंह समेत पर्यटन विभाग के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive