RANCHI:झारखंड के 10वें मुख्यमंत्री रघुवर दास की राह आसान नहीं है। भाजपा गठबंधन को मिले पूर्ण बहुमत की सरकार से जनता को कई अपेक्षाएं हैं। नए सीएम को जहां वित्तीय काम निपटाने होंगी, वहीं रिक्त पदों को भरने की भी चुनौती होगी।

माह में की अपेक्षा दोगुना तीन माह में खर्च करने की चुनौती

दो विभागों में खर्च शून्य, चार में एक फीसदी का पैसे का हुआ यूज

सीएम बनने जा रहे रघुवर दास के सामने चालू वित्तीय वर्ष 2014-15 के अधूरे काम पूरा करने की बड़ी चुनौती है। 2014 में लोकसभा व विधानसभा चुनाव के कारण राज्य में महीनों आचार संहिता लगा रहा और इस कारण विकास की कई योजनाओं का काम शुरू ही नहीं हो पाया। वहीं, हर साल करोड़ों रुपए लैप्स होने के कारण राज्य की बिगड़ती छवि सुधारना भी आसान नहीं होगा। चालू वित्तीय वर्ष में सरकार के विभिन्न विभागों को जो राशि आवंटित हुई है, उसमें से सितंबर तक मात्र 35 प्रतिशत ही खर्च हो पाया है। दो विभागों में खर्च का खाता तक नहीं खुला है, चार विभागों में एक प्रतिशत से भी कम खर्च हुआ है। झारखंड के खान भूतत्व व वाणिज्यकर विभाग में खर्च शून्य है, जबकि खाद्य उपभोक्ता, एसटी-एससी कल्याण, गन्ना उद्योग में एक प्रतिशत से भी कम राशि खर्च हुई है। 40 हजार करोड़ के योजना बजट में मात्र 14 हजार करोड़ रुपए ही अब तक खर्च हुए हैं। ऐसे में रघुवर दास के सामने मात्र तीन महीने में इन योजनाओं की बड़ी राशि खर्च करने की चुनौती है।

रिक्त पदों पर बहाली

विभिन्न विभागों में अधिकारियों-कर्मचारियों के 77 हजार से ज्यादा पद खाली

अब तक जेपीएससी ने ली 5 परीक्षाएं, तीन विवादों के कारण जांच के घेरे में

राज्य सरकार की रिपोर्ट के अनुसार झारखंड सरकार के विभिन्न विभागों में अधिकारियों और कर्मचारियों के 77,000 से ज्यादा पद खाली हैं। इन 14 सालों में झारखंड लोकसेवा आयेाग ने मात्र 5 परीक्षाएं ही ली है, उसमें से तीन परीक्षाएं जांच के घेरे में हैं। झारखंड सरकार ने इसी साल 15 अगस्त को विभिन्न विभागों में नियुक्ति के लिए 2213 पदों का प्रस्ताव भेजा था, लेकिन इसकी प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं हो पाई है। इतना ही नहीं, राज्य के सरकारी अस्पतालों में एक हजार डॉक्टर्स के पद भी खाली हैं। इस कारण ग्रामीण इलाकों में लोगों का समुचित इलाज नहीं हो पा रहा है। वहीं, झारखंड के कई सरकारी स्कूलों में भी शिक्षकों की कमी है, जिसका असर बच्चों की शिक्षा पर पड़ रहा है। इतना ही नहीं,

Posted By: Inextlive