सीएम ने मीटिंग में दिए निर्देश, माध्यमिक शिक्षा विभाग में लागू होंगे नए नियम

शैक्षिक कैलेंडर पर जोर, पर्वो के एक दिन पहले कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों को दी जाएंगी अहम जानकारी

Meerut. माध्यमिक स्कूलों में पढ़ाने वाले टीचर्स और कर्मचारियों को अब महीने की वेतन समय से मिलेगा. महीने की पहली तारीख को सभी के खातों में वेतन पहुंचाया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की समीक्षा बैठक के बाद डीआईओएस कार्यालयों में नए नियमों को लागू करने की कवायद तेज हो गई है. इसके अलावा स्कूलों में पठन-पाठन का स्तर बेहतर करने पर जोर दिया जाएगा.

बिना मान्यता वाले स्कूल बंद

सीएम ने समीक्षा बैठक में साफ कर दिया है कि बिना मान्यता वाले स्कूलों को तत्काल प्रभाव से बंद किया जाएगा. इसके तहत डीआईओएस की तरफ से जिले के ऐसे सभी स्कूलों की सूची तैयार करवाई जा रही है, जिनके पास मान्यता नहीं ली है. इसके अलावा स्कूली वाहनों के परमिट को लेकर भी निर्देश जारी किए गए हैं. सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों के वाहनों का परमिट चेक किया जाएगा. बिना परमिट के वाहन चला रहे स्कूलों की मान्यता भी रद की जाएगी.

सभी पर्वो की देंगे जानकारी

स्कूलों में जहां शैक्षिक कैलेंडर पर जोर दिया जाएगा. वहीं सभी राष्ट्रीय पर्वो और त्योहारों के बारे में बच्चों को बताया जाएगा. इसके तहत पर्व से एक दिन पहले स्कूलों में कार्यक्रम भी आयोजित होगा. जिसमें बच्चों को सांस्कृतिक कार्यक्रम, डिबेट, निबंध, विचार गोष्ठी, लघुनाटक आदि के माध्यम से बच्चों को त्योहारों के महत्व व उद्देश्य के बारे में बताया जाएगा ताकि बच्चे अपने देश की संस्कृति और परंपरा को जान सकें.

साल में होंगी दो बैठकें

स्कूलों में जहां पीटीएम पर अधिक फोकस किया जाएगा. वहीं विभाग के साथ प्रिंसिपल्स की भी दो मीटिंग आयोजित होंगी. इसके तहत विभाग स्कूलों की पूरी मॉनिटरिंग करेगा. वहीं स्कूलों में संचारी रोगों को लेकर भी पूरी सतर्कता बरतनी होगी. समय-समय पर बच्चों को तमाम बीमारियों से भी अवेयर कराया जाएगा. इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं का भी पालन किया जाएगा.

सीएम की बैठक में मिले सभी निर्देशों का पालन करवाया जा रहा है. स्कूल खुलते ही स्कूलों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए जाएंगे. वेतन भी समय से जारी करवाने के निर्देश सीएम ने दिए हैं.

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ

Posted By: Lekhchand Singh