एक ही प्रिमाइस में चल रहे बेसिक और जूनियर स्कूल के मर्जर बना बड़ा कारण

राइट टु एजुकेशन एक्ट 2009 के अनुसार शिक्षक-छात्र रेशियो मेंटेन किया जायेगा

बेसिक शिक्षा परिषद ने जिलों से मांगी टीचर्स व स्टूडेंट्स की सूचना

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बेसिक स्कूलों में तैनात टीचर्स की जल्द ही स्कूल बदलने की कवायद शुरू हो सकती है. अभी परिषद की ओर से स्पष्ट निर्देश भले ही नहीं दिए गए है, लेकिन तैयारियां तेजी पकड़ चुकी हैं. इसके पीछे दो बड़े कारण हैं. पहला जूनियर और बेसिक स्कूलों मर्ज कर दिया जाना और दूसरा आरटीई के तहत स्कूलों में टीचर-स्टूडेंट रेशियो मेंटेन करना. प्रक्रिया पूरी हो गई तो जुलाई माह से टीचर्स के स्कूल की लोकेशन बदल जाएगी.

छात्र संख्या और टीचर्स की मांगी डिटेल

इस आशंका ने बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी एक आदेश के बाद जन्म लिया है. बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के अनुसार पद निर्धारण को ध्यान में रखते हुए छात्र एवं शिक्षकों की डिटेल मांगी गई है. सभी जिलों के बीएसए को प्रारूप बनाकर एक्सेल एवं पीडीएफ में प्राथमिक विद्यालयों के ग्रामीण व सिटी व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का विवरण देने का निर्देश दिया गया है. परिषद की ओर से जारी निर्देश में 30 सितंबर 2018 की छात्र संख्या अंकित करने का निर्देश दिया गया है.

समायोजन की चर्चा ने पकड़ा जोर

परिषद की ओर से जारी किए गए इसी निर्देश को लेकर शिक्षकों में समायोजन को लेकर चर्चा तेज हो गई है. अधिकारी अभी कुछ भी कहने से बच रहे है. विभागीय अधिकारियों की मानें तो ऐसी प्रक्रिया समायोजन के दृष्टिगत रखते हुए ही की जाती है. गौरतलब है कि शासन की तरफ से एकल स्कूलों में शिक्षकों की संख्या बढ़ाने और आरटीई एक्ट 2009 के अनुसार शिक्षकों के पदों का निर्धारण करने की कवायद पिछले वर्ष ही शुरू करने की तैयारी थी, लेकिन शिक्षकों के बड़े विरोध के बाद उसे रोक दिया गया था. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी अभी से शुरू हो गई है.

अभी समायोजन को लेकर कोई निर्देश शासन की ओर से नहीं जारी हुआ है. लेकिन पद निर्धारण को देखते हुए यह डिटेल मांगी गई है.

रूबी सिंह

सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद

Posted By: Vijay Pandey