बदल रहा है मौसम

2014-02-09T09:10:10+05:30

Meerut जनवरी के तीसरे सप्ताह से मौसम ने अपने तेवर दिखाने शुरू किए कभी बारिश तो कभी घना कोहरा और फिर ओलों की बारिश मेरठ सिटी से बाहर की बात करे तो पिछले दो दिनों में वेस्ट यूपी में बारिश के साथ ओलावृष्टि हो चुकी हैं जबकि रविवार को तेज धूप तो निकली लेकिन साथ ही चली तेज हवाओं ने धूप की तपिश में भी सर्दी का अहसास जगाए रखा उधर पल पल बदल रहे मौसम का असर भी अब दिखने लगा है जहां हेल्थ पर मौसम की मार पड़ रही है वहीं फसल के साथ बाजार भी मौसम की मार के असर से बेजार हो रहा है

दिखने लगा है असर
मौसम के मिजाज का असर अब पब्लिक की हेल्थ के साथ गेहंू, सब्जियां आदि फसलों पर भी दिखने लगा है। बारिश, सर्दी, धूप के असर से जहां नजला, जुकाम, बुखार, खांसी के रोगियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है वहीं, मौसम की मार का सबसे अधिक असर छोटे बच्चों की हेल्थ पर है। डॉक्टर्स के यहां छोटे रोगियों की संख्या पहले से दो गुणा अधिक बढ़ गई है।
बाजार भी बेजार
लगातार मौसम के  पलटी मारने से बाजार भी बेजार हो रहा है। पिछले दिनों हुई बारिश से जहां सब्जियों की कीमतें बढ़ी, वहीं गन्ना किसान भी प्रभावित हुए। सिटी के सभी बाजारों में देहात क्षेत्र के ग्राहक अधिक आते हैं, मौसम के मिजाज ने ग्राहकों की संख्या को काफी कम दिया। इस बार शादी के  साये भी बंपर थे। लेकिन बाजार की हालत ज्यादा अच्छी नहीं है। बारिश के असर से सब्जियों की सेहत भी बिगड़ी और खामियाजा पब्लिक को उनकी बढ़ी कीमतें चुका कर उठाना पड़ रहा है।
अभी और बदलेगा मौसम
फरवरी माह में मौसम ने कई बार अपना रंग दिखाया। माह के  शुरू में सर्दी अधिक रही और बारिश की बूंदों ने भी क्षेत्र को तर किया। इसके बाद तेज धूप निकली। लेकिन फिर मौसम ने अपना मिजाज बदला और फिर आसमान में बादल छाए और हल्की बारिश हुई। फिर तेज धूप निकली, लेकिन धूप के साथ चली तेज हवाएं धूप पर भारी पड़ी। लगातार बदल रहे मौसम को लेकर वैज्ञानिक भी हैरान है। वैज्ञानिकों के अनुसार अभी मौसम और बदलेगा। बारिश के साथ तेज हवाएं मौसम के तेवरों को अधिक धार देगी। रविवार को अधिकतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 07.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  
"मौसम का बदलना इस बार कुछ ज्यादा है। अभी बारिश के साथ तेज हवा चलने और फिर मौसम साफ होने की संभावनाएं है।
     - डॉ। अशोक कुमार, नोडल अधिकारी, सरदार बल्लभभाई पटेल कृषि यूनिवर्सिटी"
"बदलते मौसम में अधिक सचेत रहने की जरूरत होती है। कई बार सेहत के प्रति लापरवाही बरतने पर बीमारी जल्दी घेर लेती है। ऐसे में हेल्थ पर ध्यान देना चाहिए।
डॉ। सुभाष सिंह, सीएमएस"


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.