lucknow@inext.co.inLUCKNOW: डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस ने शनिवार को म्यांमार से तस्करी कर लाई गयी छह किलो सोने की खेप को राजधानी के चारबाग रेलवे स्टेशन के पास से दबोच लिया. डीआरआई के अधिकारियों ने चार तस्करों को भी गिरफ्तार किया है जिनमें से दो राजस्थान के श्रीगंगानगर और बाकी दोनों जम्मू-कश्मीर के निवासी हैं. वे असम के एक तस्कर के लिए काम करते हैं जिसकी डीआरआई सरगर्मी से तलाश कर रही है. तस्करों से पूछताछ में पता चला है कि वे इस सोने की खेप को दिल्ली ले जा रहे थे जिसे वहां के कुछ ज्वैलर्स को देना था.

 

- दिल्ली ले जा रहे थे तस्कर, म्यांमार से आता था सोना

- राजस्थान और कश्मीर के रहने वाले हैं चारों तस्कर

- बीते वर्ष के दौरान डीआरआई ने कई तस्करों को दबोचा

मिटा देते थे विदेशी मार्का
डीआरआई के मुताबिक श्रीगंगानगर निवासी कुलदीप सिंह व जीवन सिंह और कश्मीर निवासी कुलदीप सिंह व राजेश कुमार सोने की इस खेप को असम से डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के जरिए राजधानी लाने के बाद उनका इरादा दिल्ली का सफर बस से करने का था। ट्रेन से उतरने के बाद जैसे ही चारों चारबाग रेलवे स्टेशन से बाहर बस पकड़ने निकले, वहां मौजूद डीआरआई की टीम ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। उनकी तलाशी में पता चला कि उन्होंने अपनी जींस की कमर पेटी में सोने के बिस्कुट छिपा रखे थे।
सोने की कई बड़ी खेप ला चुके
पूछताछ में उन्होंने बताया कि वह कई दिनों से म्यांमार से तस्करी कर असम के मोरे बार्डर से सोने की कई बड़ी खेप ला चुके हैं। असम में ही सोने के बिस्कुट के विदेशी मार्का को सोने की पतली पन्नी का प्रयोग कर मिटा दिया जाता था। फिर इसे देश के विभिन्न स्थानों पर भेजा जाता था। उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले ही डीआरआई की लखनऊ यूनिट और पटना यूनिट ने नेपाल बार्डर पर दो लाख रुपये की जाली भारतीय मुद्रा पकड़ी थी और 50 लाख रुपये की काली मिर्च की तस्करी को भी नाकाम किया था।

2017-18 में डीआरआई लखनऊ द्वारा की गयी बरामदगी

- 244 किलो चरस

- 8225 किलो गांजा

- 16 किलो हिरोइन

- 01 किलो मेथाइनिल

- 44 किलो सोना

- 17 लाख की विदेशी मुद्रा

- 04 लाख के जाली भारतीय नोट

- 10 लाख सिगरेट के स्टिक

- 142 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी

- 626 विदेश भेजे जा रहे स्टार कछुआ

Posted By: Inextlive