- हार्ट अटैक के मामलों में इस बार खास सावधानी के निर्देश

- यमुनोत्री की यात्रा पर आए बुजुर्ग की हार्ट अटैक से मौत

DEHRADUN: चारों धामों के कपाट खुल जाने के साथ ही सभी यात्रा मार्गो में मेडिकल टीमों ने भी मोर्चा संभाल लिया है। इन टीमों में डॉक्टर्स के अलावा फार्मासिस्ट, नर्सिग स्टाफ और पैरामेडिकल कर्मचारी भी शामिल हैं। शूगर, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट रोगियों के लिए डॉक्टरी सुविधा और जरूरी दवाइयों को भी सभी हॉस्पिटल और मेडिकल पोस्ट पर भेज दिया गया है।

20 मेडिकल रिलीफ पोस्ट

चारधाम यात्रा मार्गो पर बनाई गई सभी 20 मेडिकल रिलीफ पोस्ट ने काम करना शुरू कर दिया है। उत्तरकाशी और टिहरी जिले में पोस्ट पहले ही शुरू कर दी गई थी, जबकि ट्यूजडे को रुद्रप्रयाग और चमोली जिलों के पोस्ट ने भी काम करना शुरू कर दिया है। आठ जगहों पर फ‌र्स्ट मेडिकल रिस्पोन्डर की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। 103 जगहों पर चिकित्सा इकाइयां बनाई गई हैं। 50 जगहों पर एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है।

हार्ट अटैक में जल्द उपचार

पिछले सालों यात्रा मार्गो पर हार्ट अटैक से होने वाली मौतों को देखते हुए इस बार ऐसे मामलों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। बदरीनाथ में हाइपरबेरिक ऑक्सीजन चैम्बर लगाया गया है। केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री में भी यह व्यवस्था की जाएगी।

निजी एजेंसियों व हॉस्पिटल से मदद

इस बार निजी एजेंसियों और प्राइवेट हॉस्पिटल्स से भी स्वास्थ्य संबंधी मदद ली जाएगी। सिक्स सिगमा हेल्थ केयर्स नई दिल्ली यात्रा मार्गो पर 21 जून तक सेवाएं देगा। इस एजेंसी द्वारा केदारनाथ में कार्डियोलॉजिस्ट व पल्मोनोलॉजिस्ट की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। यमुनोत्री में भी कार्डियोलॉजिस्ट उपलब्ध कराये जाएंगे। जरूरत पड़ने पर मैक्स हॉस्पिटल, हिमालयन हॉस्पिटल, महन्त इन्द्रेश हॉस्पिटल और बिरला ग्रुप से भी मदद ली जाएगी। इसके साथ ही गंभीर मामलों में टेली मेडिसिन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

बुजुर्ग यात्री की हार्ट अटैक से मौत

यमुनोत्री की यात्रा पर आये एक बुजुर्ग की खरादी में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। आंध्र प्रदेश निवासी एमी सेठी साईनाथ उम्र 72 अपने परिवार के साथ यात्रा पर आए थे। सीने में दर्द की शिकायत पर उन्हें बड़कोट हॉस्पिटल पहुंचाया गया, लेकिन रास्ते में ही उनकी मौत हो गई।

Posted By: Inextlive