..आई एक्सक्लूसिव

-20 एमएलडी का बनना है सीईटीपी, वीए टेक वबाग लिमिटेड को मिला कांट्रैक्ट, 9 मई को साइन हुआ था कांट्रैक्ट

-फ‌र्स्ट इंस्टालमेंट के रूप में मिलेंगे 6.25 करोड़, एनजीटी करेगा निर्माण की मॉनिटरिंग, अगले हफ्ते से शुरू होगा निर्माण

kanpur@inext.co.in

KANPUR: गंगा को टेनरी वेस्ट की गंदगी से बचाने के लिए जाजमऊ में 20 एमएलडी का एक और कॉमन इन्फूल्एंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) प्रस्तावित है. 13 जुलाई 2017 को एनजीटी ने सीईटीपी बनाने के आदेश जारी किए थे. चेन्नई की कंपनी वीए टेक वबाग लिमिटेड को यह टेंडर मिला है. 9 मई को प्रोजेक्ट इंजीनियर और कंपनी के बीच एग्रीमेंट भी साइन हो चुका है. 419 करोड़ से सीईटीपी का निर्माण किया जाएगा. सीईटीपी के निर्माण से पहले जाजमऊ टेनरी ट्रीटमेंट एसोसिएशन का गठन किया गया है. सूत्रों के मुताबिक जून के पहले हफ्ते से निर्माण कार्य शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है.

डीएम होंगे कमेटी के चेयरमैन

नमामि गंगे के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (टेक्निकलल) डीपी मथुरिया के मुताबिक कानपुर डीएम को कमेटी का चेयरमैन अप्वॉइंट किया गया है. निर्देश दिए गए हैं कि एसपीवी का गठन कर तत्काल बोर्ड बैठक बुलाई जाए. निर्माण के लिए अलग से करंट अकाउंट खोला जाना है. इसमें निर्माण के फ‌र्स्ट इंस्टॉलमेंट के रूप में 6.25 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. इसमें टेनरी संचालकों को भी सहयोग देना होगा.

--------------

यूपीपीसीबी देगा परमीशन

सीईटीपी के निर्माण और संचालन के लिए कमेटी का गठन किया गया है. इस कमेटी में किस टेनरी संचालक को शामिल किया जाएगा, इसकी परमीशन यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड देगी. सूत्रों के मुताबिक इसमें उन्हीं को शामिल किया जाएगा, जिनका जल निगम से कोई विवाद नहीं है.

---------------

2 फेज में होगा कार्य

नए ट्रीटमेंट प्लांट को 2 फेज में पूरा किया जाएगा. पहले फेज में पानी को ट्रीट कर खेतों में छोड़ा जाएगा. वहीं दूसरे फेज में सीईटीपी में आरओ लगाया जाएगा. इससे टेनरी वेस्ट को रिसाइकिल कर टेनरी को ही भेज दिया जाएगा. यह 200 करोड़ का प्रोजेक्ट है, इसलिए टेनरी संचालकों की सहमति के बाद इसे लगाया जाएगा. इसका पैसा टेनरी संचालकों को ही देना होगा. टेंडर प्रक्रिया पूरा होने के बाद 2 साल में इसे बनाकर तैयार किया जाना है. इसे सीईटीपी में टेनरी संचालकों की सहमति के बाद ही लगाया जाएगा.

----------

मौजूदा प्लांट खस्ताहाल

मौजूदा समय में जाजमऊ में 36 एमएलडी का एसटीपी प्लांट संचालित किया जा रहा है. जिसमें 9 एमएलडी का सीईटीपी है, जो टेनरी वेस्ट को ट्रीट करता है. पुराना हो चुके 29 एमएलडी के एसटीपी को चलाने में बेहद खर्च आ रहा है और आए दिन यह खराब हो जाता है, इससे डोमेस्टिक वेस्ट भी ट्रीट नहीं किया जा पा रहा है. ऐसे में नया प्लांट बनने से टेनरी वेस्ट को ट्रीट करने की क्षमता और बढ़ जाएगी.

---------------

आंकड़ों के आइने से

-419 करोड़ की लागत से बनेगा सीईटीपी.

-20 एमएलडी क्षमता का सीईटीपी बनेगा.

-200 करोड़ की लागत से लगेगा आरओ प्लांट.

-3 करोड़ लीटर रोजाना पानी की होगी बचत.

-2 फेज में पूरा होगा सीईटीपी का कार्य.

---------------

एसपीवी में ये होंगे शामिल

चेयरमैन डीएम को बनाया गया है. नगर आयुक्त, जल निगम, केस्को एमडी, टेनरी संचालक, विशेष सचिव और आईआईटी के एक्सपर्ट समेत 15 लोग शामिल किए जाएंगे.

---------------

Posted By: Manoj Khare