RANCHI: राजधानी में मंगलवार रात सिटी के लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। दिवाली में पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध की कसर लोगों ने छठ में निकाल ली। शाम से लेकर बुधवार सुबह तक सिटी के अलग-अलग हिस्सों में पटाखे छोडे़ गए। इसमें सबसे ज्यादा पटाखे साउंड और एयर पाल्यूशन बढ़ाने वाले थे। यही वजह है कि सुबह में सिटी में विजिब्लिटी कम थी। वहीं सुबह से ही सिटी में तापमान गर्म महसूस हो रहा था।

दिवाली के दिन भी काफी पॉल्यूशन

सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद रांची में दिवाली के दिन जमकर पटाखे फोड़े गए, जिसमें पीएम 10 का लेवल काफी खतरनाक स्तर पर पहुंच गया था। इसके बावजूद पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड का दावा है कि इस बार दिवाली में कम पटाखे फोड़े गए। जबकि दिवाली के दिन भी लोगों ने सुबह तक एयर और साउंड पॉल्यूशन बढ़ाने वाले पटाखे फोड़े थे। बताते चलें कि सुप्रीम कोर्ट ने दिवाली में रात आठ बजे से 10 बजे तक ही पटाखे फोड़ने का आदेश दिया था।

पॉल्यूटेड शहरों में शामिल होगी रांची

भारत के 14 बड़े शहरों में पॉल्यूशन का लेवल काफी खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। इसका खुलासा नेशनल एजेंसी की रिपोर्ट में हुआ था। ऐसे में उन शहरों की तुलना में रांची की स्थिति बेहतर बताई गई थी। चूंकि अन्य शहरों की तुलना में यहां पर पॉल्यूशन का लेवल काफी कम था। लेकिन जिस तरह से नियमों को ताक पर रख शहर में देर रात तक आतिशबाजी हो रही है तो वो दिन दूर नहीं जब रांची भी पाल्यूटेड शहरों की लिस्ट में शामिल हो जाएगी। इसके बावजूद प्रशासन इस पर रोक लगाने में नाकाम साबित हो रहा है।

Posted By: Inextlive