GORAKHPUR: 20वीं शताब्दी के पूर्वा‌र्द्ध में ही सामाजिक पुनर्जागरण, सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और पूर्वी उत्तर प्रदेश में शैक्षिक क्रांति का सूत्रपात ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ महाराज ने किया। महंत अवेद्यनाथ महाराज ने महंत दिग्विजयनाथ के सपनों को पूरा किया। यह बातें महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद् के संस्थापक-सप्ताह समारोह के उद्घाटन अवसर पर आयोजित शोभायात्रा का शुभारम्भ करते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ। रमन सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि कहीं। उन्होंने कहा कि वर्तमान पीठाधीश्वर व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री महंत योगी आदित्यनाथ गोरक्षपीठ की यशस्वी परंपरा के विकास के साथ-साथ संपूर्ण उत्तर प्रदेश में एक नई कार्य संस्कृति के देवदूत बनकर उभरे हैं। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद् उसी क्रांति की एक कड़ी है।

बढ़ रही वट वृक्ष की गरिमा

डॉ। रमन सिंह ने कहा कि गोरखपुर विश्वविद्यालय की स्थापना की सूत्रधार रही शिक्षा परिषद का संस्थापक समारोह उस वट वृक्ष की गरिमा को ही प्रतिष्ठित करता है। गोरक्षपीठ द्वारा भावी पीढ़ी के निर्माण के प्रति सजगता राष्ट्रीय पुनर्निमाण की दिशा में अत्यंत प्रभावी प्रयास है। उन्होंने कहा कि गोरक्षपीठ एक ऐसी धार्मिक पीठ है जिसने देश की आजादी की लड़ाई से लेकर आधुनिक भारत के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। देश के मान-सम्मान की वृद्धि के लंबे इतिहास में इस पीठ की ऐतिहासिक भूमिका रही है। देश जब आजादी की लड़ाई लड़ रहा था तब आजादी के बाद आने वाली चुनौतियों को इस पीठ के युगद्रष्टा पीठाधीश्वरों ने देखा, समझा और उसको स्वीकार किया।

'यशस्वी पीढ़ी के नायक हैं योगी'

डॉ। रमन सिंह ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उसी पीठाधीश्वरों की यशस्वी पीढ़ी के नायक हैं। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद् की स्थापना शिक्षा, सेवा एवं सामाजिक परिवर्तन में संत परंपरा को प्रतिबिंबित करने के लिए की गई थी। परिषद् की नए भारत गढ़ने वाली एवं समृद्ध और समर्थ राष्ट्र के लिए समर्पित युवा पीढ़ी का शारीरिक एवं मानसिक दृष्टि से उत्कृष्टता के साथ ही आत्मानुशासन का अभिनव प्रयोग शोभा यात्रा के माध्यम से दृष्टिगत होता है। गोरक्षपीठ ने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सेवा और साधना का जो प्रतिमान खड़ा किया है, वह अद्वितीय है, अद्भुत है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के युवाओं में अपार क्षमता है। आप प्रयन्त कर बड़ा से बड़ा मुकाम हासिल करें।

बॉक्स

राष्ट्र एवं समाज की धुरी है शिक्षा

महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज के प्रांगण में शिक्षा परिषद् की साढ़े तीन दर्जन से अधिक शिक्षण, प्रशिक्षण एवं चिकित्सा संस्थाओं, उपस्थित हजारों छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, महानगर के प्रबुद्धजनों को संबोधित करते उन्होंने कहा कि शिक्षा किसी भी राष्ट्र एवं समाज की धुरी है। भावी पीढ़ी का शिक्षा व्यवस्था जैसा निर्माण करेगी वैसा ही देश का भविष्य बनेगा। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद् की स्थापना के साथ राष्ट्रीय एकता और अखंडता की रक्षा का संकल्प लेकर, मातृभूमि के समर्पण और त्याग, माता-पिता तथा के गुरु के प्रति श्रद्धावान रहने का जो पाठ इन शिक्षण संस्थाओं द्वारा पढ़ाया जा रहा है वह राष्ट्र सेवा का एक अभिनव प्रयास है।

'यूपी को गुंडा राज्य से मिली मुक्ति'

वहीं विशिष्ट अतिथि रहे उत्तर प्रदेश के खेलमंत्री चेतन चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों के भारत में उत्तर प्रदेश एक बड़ी चुनौती है। इस चुनौती को महंत योगी आदित्यनाथ ने स्वीकारा है। उत्तर प्रदेश को योगीराज के अल्प समय में ही गुंडा रजच्य और भ्रष्टाचार से मुक्ति मिली है और यहां सुशासन स्थापित हुआ है। प्रधानमंत्री केकौशल विकास के अनुसार युवाओं में हुनर विकसित करने का कार्य शिक्षा के माध्यम से ही होगा। किसानों के प्रति योगी सरकार की संवेदना को देश ने स्वीकार किया है। धान की खरीद योगी सरकार की प्रमुख देन है। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद् इस दिशा में भी सक्रिय है। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद् का यह भव्य आयोजन इस बात का साक्षी है कि गोरक्षपीठ का शिक्षा, चिकित्सा के माध्यम से लोक कल्याण का अभियान अनवरत जारी है।

तप की सेवा में जल रही अखंड ज्योति

समारोह की अध्यक्षता करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ द्वारा पूर्वी उत्तर प्रदेश में ”्र“वलित सेवा-साधना एवं तप की अखंच् च्योति निरंतर जलती रहेगी। महंत अवेद्यनाथ द्वारा शुरू किए गए सामाजिक समरसता तथा स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में सक्रियता का अपना दायित्व गोरक्षपीठ निभाता रहेगा। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद् द्वारा शिक्षा का प्रसार जारी रहेगा। हम भावी पीढ़ी को अनुशासन का पाठ पढ़ाते रहेंगे तथा उन्हें भारतीय संस्कृति की ज्ञान गंगा में स्नान कराते रहेंगे।

धूमधाम से निकली शोभायात्रा

महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद् के संस्थापक-सप्ताह समारोह के उद्घाटन अवसर पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ। रमन सिंह ने शोभायात्रा के शुभारंभ की घोषणा की। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद् के उपाध्यक्ष, पूर्व कुलपति प्रो। यूपी सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया। योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में प्रारंभ संस्थापक-सप्ताह समारोह के महोत्सव में मुख्य अतिथि को गार्ड ऑफ ऑनर, ध्वजारोहण, महाराणा प्रताप की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण, ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ एवं ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ के चित्र पर पुष्पांजलि, महाराणा प्रताप बालिका विद्यालय की छात्राओं द्वारा ध्वजगान, कुलगीत, शिवांश मिश्र द्वारा दिग्विजयस्त्रोत पाठ, डॉ। प्रांगेश मिश्र द्वारा अवेद्यनाथस्त्रोत पाठ के साथ उद्घाटन संपन्न हुआ। समारोहपूर्ण आयोजन के बाद वन्देमातरम् के साथ शोभायात्रा प्रारम्भ हुई। अलग-अलग संस्थाओं के छात्र-छात्राएं अपने गणवेश में, राष्ट्रगीतों की धुन पर बजते बैंड, विविध झांकियों के साथ निकले। समारोह का संचालन दिग्विजयनाथ पीजी कॉलेज के डॉ। श्रीभगवान सिंह ने तथा आभार ज्ञापन दिग्विजयनाथ पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ। शैलेन्द्र प्रताप सिंह ने किया। इस अवसर पर डीडीयूजीयू के वीसी प्रो। वीके सिंह, राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय इलाहाबाद के वीसी प्रो। केएन सिंह, धर्मेन्द्र नाथ वर्मा, प्रताप नारायण सिंह, प्रमथ नाथ मिश्रा, धर्मेन्द्र सिंह, डॉ। टीपी शाही, प्रमोद चौधरी, डॉ। धर्मेन्द्र सिंह, डॉ। राजेन्द्र भारती, प्रो। केशव सिंह, प्रो। रविशंकर सिंह, महापौर सीताराम जायसवाल, नगर विधायक राधा मोहन दास अग्रवाल, गोरखपुर ग्रामीण विधायक विपिन सिंह, सहजनवां विधायक शीतल पांडेय, अरूणेश शाही, डॉ। वाईडी सिंह, पूर्व मेयर अंजू चौधरी, पूर्व मेयर सत्या पांडेय, रामजनम सिंह, एमपी सिंह तोमर, शिवाजी सिंह, पीके मल्ल, डॉ। उग्रसेन सिंह, डॉ। शैलेन्द्र उपाध्याय, उपेन्द्र शुक्ला, विधायक संगीता यादव, विधायक राकेश सिंह वघेल, डॉ। आर.एन गुप्ता सहित महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद् के समस्त पदाधिकारी एवं सदस्यगण तथा नगर के गणमान्य जन उपस्थित थे।

बॉक्स

संस्थापक-सप्ताह समारोह में आज

महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद संस्थापक-सप्ताह समारोह में बुधवार को योगासन प्रतियोगिता-प्रताप आश्रम में, पीटी प्रतियोगिता-महाराणा प्रताप सीनियर सेकेंड्री स्कूल बेतियाहाता मंगला देवी मंदिर, चित्रकला प्रतियोगिता-दिग्विजयनाथ पीजी कॉलेज में, प्रश्नमंच (क्विज) कनिष्ठ वर्ग प्रतियोगिता-दिग्विजयनाथ एलटी प्रशिक्षण महाविद्यालय एवं वरिष्ठ वर्ग महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज, शिक्षाप्रद संत वचन प्रतियोगिता-दिग्विजयनाथ पीजी कॉलेज के बीएड विभाग में, कबड्डी (बालिका वर्ग) प्रतियोगिता-महाराणा प्रताप बालिका इंटर कॉलेज एवं कबड्डी (बालक वर्ग) प्रतियोगिता-महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज के प्रांगण में संपन्न होगा।

Posted By: Inextlive