- देशभर में शुरू हुई आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

- प्रधानमंत्री ने रांची से किया शुभारंभ, बीआरडी मेडिकल कॉलेज में सीएम ने पांच लाभार्थियों का दिए गोल्डेन कार्ड

GORAKHPUR: गरीबों को मुफ्त इलाज मुहैया कराने के मकसद से शुरू की गई आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का रविवार को भव्य शुभारंभ हुआ। प्रधानमंत्री द्वारा रांची से हरी झंडी दिखाए जाने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में बीआरडी मेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम ने योजना के पांच लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड दिया।

'दूर होगी गरीबों की पीड़ा'

इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आयुष्मान भारत विश्व की सबसे बड़ी आरोग्य योजना है। अब कोई गरीब इलाज के अभाव में नहीं मरेगा। हर लाभार्थी के फैमिली मेंबर्स पांच लाख रुपए तक का इलाज हर साल करा सकेंगे। इसके लिए सरकारी के साथ प्राइवेट अस्पतालों में भी अनुबंध किया गया है। प्रदेश में पहले चरण में 1.18 करोड़ फैमिली मेंबर्स को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। इसमें केंद्र सरकार का 60 प्रतिशत और प्रदेश सरकार का 40 प्रतिशत का अंशदान है। सीएम ने कहा कि बीमारी गरीबों की सबसे बड़ी पीड़ा होती है। मैंने उनकी इस पीड़ा को नजदीक से देखा है। गरीब का बच्चा या परिवार का कोई सदस्य बीमार पड़ता है तो उसे घर बेचना पड़ता है, खेत गिरवी रखना पड़ता है। जिनके पास कुछ नहीं होता वह अपने सगों को आंख के सामने मरता देखते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। हर गरीब का बेहतर इलाज होगा। सीएम ने कहा कि देश स्वस्थ रहेगा तो विकास भी होगा। आयुष्मान योजना की प्रदेश सरकार खुद मॉनीटरिंग करेगी।

'पात्रों तक पहुंचेगा लाभ'

हेल्थ मिनिस्टर सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना को प्रदेश में अच्छे तरीके से लागू कराया जा रहा है। गरीबों के लिए बनी इस योजना का हर गरीब लाभ पाए, इसके लिए व्यवस्था चाक-चौबंद बनाई गई है। स्टेट एजेंसी फॉर कॉम्प्रीहेंसिव हेल्थ एंड इंटीग्रेटेड सर्विसेज (साचीज) की सीइओ संगीता सिंह ने आभार जताया। इस दौरान सिंचाई व प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह, मेयर सीताराम जायसवाल, सांसद कमलेश पासवान, विधायक डॉ। राधामोहन दास अग्रवाल, शीतल पांडेय, फतेहबहादुर सिंह, विपिन सिंह, संगीता यादव, संत प्रसाद, महेंद्र पाल सिंह, धर्मेद्र सिंह, राहुल श्रीवास्तव, अंजू चौधरी आदि मौजूद रहे।

बॉक्स

थीम सॉन्ग का लोकार्पण

सीएम ने आयुष्मान योजना के थीम सॉन्ग का लोकार्पण किया। इसे मनोज मुंडसे व रीतेश सिंह रजवाड़ ने लिखा है। आवाज जुबैर हाशमी ने दी है। लोकार्पण के बाद थीम सॉन्ग का प्रदर्शन भी किया गया।

बीआरडी बनेगा मिनी एम्स

सीएम ने कहा कि बीआरडी मेडिकल कॉलेज के आठ विभागों में सुपर स्पेशियलिटी इलाज की सुविधा जल्द ही मिलने लगेगी। हम बीआरडी को मिनी एम्स की तरह बना देंगे। अब यहां के मरीजों को लखनऊ नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि पहले बीआरडी की व्यवस्था काफी खराब थी। बाल रोग विभाग में गंदगी इतनी थी कि कोई उधर जा नहीं सकता था लेकिन अब पूरा मेडिकल कॉलेज बदल चुका है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह न सिर्फ खुद स्वच्छता के प्रति सचेत रहें बल्कि दूसरों को भी साफ-सफाई का महत्व बताते रहें।

नमो एप पर जताएं आभार

सीएम ने लाभार्थियों का आहृान किया कि वह आयुष्मान भारत योजना का हिस्सा बनने के लिए नमो एप पर आभार जरूर जताएं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के इतिहास में पहली बार गरीबों के स्वास्थ्य के लिए ऐसी योजना लागू की है, हमें उनका आभार जताना चाहिए।

Posted By: Inextlive