- प्रमुख सचिव ने मांगा पिछले साल हुए पौधरोपण का डाटा

- जीओ टैगिंग के साथ ऐप पर करना होगा डाटा अपलोड

बरेली : शासन की ओर से वन विभाग और नगर निगम को हर वर्ष पौधरोपण करने के लिए बड़ा लक्ष्य दिया जाता है, लेकिन संबंधित विभाग बस खानापूर्ति कर शासन की मंशा को पलीता लगाते आए हैं. प्रमुख सचिव ने पिछले माह विभागों से पौधरोपण की रिपोर्ट मांगी है. इसके लिए एक एप भी लांच किया गया है, जिसमें जीओ टैगिंग के माध्यम से एक माह में डाटा अपलोड करना है. वहीं आदेश के चलते अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ क्योंकि जब पौधरोपण कहीं किया ही नहीं तो डाटा अपलोड कैसे करेंगे.

105 स्थानों पर लगने थे पौधे

वर्ष 2018 में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार के निगम को शहर में 105 स्थानों पर पौधरोपण होना था, लेकिन कुछ स्थानों पर ही पौधरोपण कर खानापूर्ति कर ली गई. वहीं पौधरोपण की रिपोर्ट निगम ने वन विभाग को सौंपने तक की जहमत नहीं उठाई.

यहां लगाए जाने थे पौधे

नगर निगम को अक्षर विहार, गांधी उद्यान समेत कई स्थानों पर बने पार्को समेत शहर की प्रमुख सड़कों और डिवाइडरों के बीच में पौधे लगाने थे. इसमें नगर निगम ने कुछ जगहों पर पौधे लगाकर बजट में खेल कर दिया.

जिले में लगने थे इतने पौधे

शासन की ओर से 13.30 लाख लगाने का लक्ष्य वन विभाग दिया गया था, जिसमें करीब एक लाख पौधे शहरी क्षेत्र में लगाए जाने थे. बाकि के पौधे देहात क्षेत्र में पौधरोपण होना था. लेकिन जमीनी स्थिति की बात करें तो स्थिति दयनीय है.

ऐप पर डाटा करना होगा अपलोड

शासन की ओर से 9croreplantaion.15aug.app

विभाग को जून माह के अंत तक पूरे जिले में कहां-कहां कितने पौधे लगाए गए इसकी वीडियो ग्राफी कर पौधों की संख्या समेत पूरी जानकारी अपलोड करनी होगी.

वर्ष 2019-20 में यह लक्ष्य

वर्ष 2019-20 के लिए वन विभाग को जिले में 41,36,522 पौधे रोपने का लक्ष्य शासन की ओर से दिया गया है. जिसमें शहरी क्षेत्र में दो लाख पौधे रोपने का लक्ष्य इस वर्ष भी निगम को दिया गया है.

कमिश्नर ने भी चेताया

दो अप्रैल को कमिश्नरी सभागार में कमिश्नर रणवीर प्रसाद ने भी निगम और वन विभाग से पौधरोपण में बरती जा रही हीलाहवाली को लेकर कड़ी नाराजगी जताई थी. उन्होने पौधरोपण में कितना बजट खपाया गया इसकी रिपोर्ट भी विभागों से मांगी थी लेकिन रिपोर्ट पेश नहीं की गई. जिसकी जानकारी कमिश्नर ने शासन को दी जिसमें बाद ही शासन ने मामले को गंभीरता समझते हुए इस व्यवस्था के तहत विभागों से डाटा मांगा है.

वर्जन :

शासन ने पिछले माह पूरे जिले में पिछले वर्ष हुए पौधरोपण की रिपोर्ट मांगी है इसके लिए एक ऐप भी लांच किया गया है जिसमें जीओ टैगिंग के माध्यम से डाटा अपलोड करना है. इस संबंध में निगम को भी नोटिस भेजकर अवगत करा दिया गया है.

भारत लाल, डीएफओ.

Posted By: Radhika Lala