सरकारी स्कूलों में 5, 6, 7 के बच्चे नहीं कर पा रहे गुणा-भाग

जांच रिपोर्ट में हुआ खुलासा, न हुए विकास कार्य, न इंतजाम

Meerut . सरकारी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने की बजाय गुरुजी मोबाइल में मस्त हो रहे हैं. हालत यह है कि कुछ घंटे इधर-उधर टहलकर वापस लौट रहे हैं. स्थिति यह है कि 7वीं, 8वीं क्लास के बच्चे गुणा-भाग तक नहीं कर पा रहे हैं. स्कूलों की पूरी व्यवस्था चौपट हो गई है. शासन के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे ऐसे तमाम स्कूलों की इस तस्वीर का खुलासा डिवीजन कोर्डिनेटर की जांच रिपोर्ट में हुआ है. इस रिपोर्ट के बाद बेसिक शिक्षा विभाग में खलबली मच गई है. वहीं, एडी बेसिक की ओर से इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से जवाब-तलब नोटिस भी जारी कर दिया गया है.

खंडहर हुए कमरे

स्कूल में डूडा की ओर से 4 क्लासरूम, 3 शौचालय निर्माण कराया गया था, लेकिन स्कूल की ओर से इनका यूज न करने की वजह से अब यह खंडहर हो गए हैं. इनका यूज हाईस्कूल की क्लासेज चलाने के लिए किया जाना था. इसके अलावा टीचर्स ने लेसन प्लान तक तैयार नहीं किया है. टीचर्स स्कूल में आकर भजन सुनते हैं.

-----

ग्रांट का नहीं हुआ उपयोग

शिक्षा अभियान के तहत स्कूलों को दी गई 50 हजार की कम्पोजिट स्कूल ग्रांट का पूरा प्रयोग नहीं किया गया है. जांच रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ लोहे के दरवाजे और खिड़कियों की ग्रिल लगवाकर खानापूर्ति कर ली गई हैं. 10 प्रतिशत स्वच्छता अभियान पर होने वाले खर्च को स्कूलों ने किया ही नहीं हैं. स्थिति यह है कि बच्चे टाट-पट्टी पर बैठने के लिए मजबूर है. जबकि तीन स्कूलों की दीवार टूटी होने की वजह से आस-पास के लोग स्कूल परिसर का परिसर निजी कार्यो के लिए कर रहे हैं.

-------

मिड डे मील में कीड़े, बंद

जांच रिपोर्ट के मुताबिक नगर क्षेत्र के खड़ौली अपर प्राइमरी स्कूल में जनवरी में कीड़े मिलने के बाद से बच्चों ने मिड डे मील खाना बंद कर दिया है. लेकिन स्कूल की ओर से इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है. अगस्त 2018 से स्कूल में दूध और फल भी नहीं दिया जा रहा है इसके अलावा आईवीआरएस पर भी सूचना नहीं दी जा रही हैं.

---------

स्कूलों की कई शिकायतें मिल रही थी जिसके बाद जांच कराई गई है. जांच के दौरान तमाम अव्यवस्थाएं और लापरवाही मिली हैं. बीएसए को इस संबंध में नोटिस जारी किया गया है. अनियमितताएं व नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी.

डॉ. अशोक, एडी बेसिक, मेरठ मंडल

Posted By: Lekhchand Singh