प्राइमरी स्कूलों में बनाए जाएंगे ईको क्लब

टीम बनाकर चलेंगे कैंपेन, लोगों को करेंगे जागरूक

Meerut । खराब होते पर्यावरण को बेहतर बनाने की कमान अब बच्चों के हाथों में सौंपी जाएगी । इसके लिए बेसिक अपर प्राइमरी स्कूलों में ईको क्लब तैयार होंगे। इसकी पूरी जिम्मेदारी बच्चों पर होगी। इस क्लब की सहायता से बच्चे लोगों के साथ ही सोसाइटी को भी हरियाली के प्रति जागरूक करेंगे।

पौधों का महत्व

भविष्य की बागडोर आज के बच्चों के हाथों में होगी। ऐसे में अगर वह अभी से ही अहम मुददों के प्रति गंभीर होंगे तभी वह आने वाले वक्त में स्थिति को संभाल पाएंगे। इसी वजह से स्कूलों में ईको क्लब बनेंगे। इसके तहत शासन ने सभी स्कूलों को निर्देश दिए हैं। इस दौरान बच्चों को पेड़- पौधों के बारे में बताया जाएगा।

पांच स्कूलाें में क्लब

शासन के निर्देशों के अनुसार के हर स्कूल में कम से कम 5 स्कूलों में ईको-क्लब बनाए जाएंगे । इसके तहत पर्यावरण से संबंधित समस्याओं, उनके निराकरण के लिए स्टूडेंट्स, टीचर्स, कर्मचारी व आस-पास के लोगों के बीच जागरूकता फैलाना होगा। इसके लिए ऐसे क्लबों की ओर से अलग-अलग कार्यदिवसों पर पर्यावरणीय जागरूकता फैलाना, रैली करवाना, प्रतियोगिताएं आदि करवाना होगा। इस क्लब का उददेश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनाना होगा।

स्कूलों में ऐसे क्लब बनाने के निर्देश आएं हैं। विभाग की ओर से कुछ स्कूलों को इसके लिए चिंहित किया जाएगा। इन स्कूलों में ईको क्लब की स्थापना कराई जाएगी।

एस.के गिरि, एबीएसए, नगर क्षेत्र मेरठ।

Posted By: Inextlive