-बाराहोती में चीनी सैनिकों के घुसने की आई खबर

-करीब डेढ़ से दो घंटे तक ठहरने की मिली सूचना

-शासन-प्रशासन ने घुसपैठ से किया इनकार

DEHRADUN: उत्तराखंड के चमोली जिले के बाराहोती में फिर चीनी सैनिकों की घुसपैठ की खबरें आई हैं। खबर है कि ख्म् जुलाई को चीनी सैनिक दोबारा चमोली के बाराहोती में दाखिल हुए और करीब डेढ़ से दो घंटे तक यहां रहे। ये बात अलग है कि राज्य के प्रमुख गृह सचिव उमाकांत पंवार ने ऐसी किसी भी घटना से साफ इनकार किया है। सरकार की तरफ से कहा गया है कि ऐसी कोई सूचना नहीं है और चमोली के डीएम ने भी ऐसी किसी घटना से इनकार किया है।

आईटीबीपी ने भी किया इनकार

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) ने चीनी सैनिकों की चमोली में घुसपैठ से इनकार किया है। जोशीमठ के एसडीएम योगेंद्र सिंह ने कहा कि ये सारी सूचनाएं भ्रामक हैं इनको फैलाने वालों का पता लगाया जाएगा। बताया जा रहा है कि घटना ख्म् जुलाई की है। मोली के बाराहोती क्षेत्र में करीब डेढ़ सौ से दो सौ सैनिक भारतीय सीमा में घुस आए। आइटीबीपी की अग्रिम चौकी रिमखिम पर तैनात जवानों से नियमित गश्त के दौरान उनका सामना हुआ। आइटीबीपी जवानों के देखते ही चीनी सैनिकों का दल लौट गया।

आखिर कहां है बाराहोती?

बाराहोती जोशीमठ से क्0भ् किलोमीटर दूरी पर है। चमोली जिले का ये स्थान चीन सीमा से लगा हुआ है और इसे बेहद संवेदनशील माना जाता है। बाराहोती करीब 80 वर्ग किमी में फैला हुआ है और ये एक चारागाह है। पिछले माह जून के दूसरे सप्ताह में इस क्षेत्र में दो चीनी हेलीकॉप्टर देखे गए थे। घटना के बाद प्रशासन का एक दल क्षेत्र का जायजा लेने भी गया था। आपको बता दें कि हर साल प्रशासन की टीम बाराहोती का जायजा लेने जाती है।

बाराहोती में बार-बार होती है घुसपैठ?

बाराहोती में कई बार चीनी सैनिकों की घुसपैठ की खबरें आती रही हैं। इससे पहले वर्ष ख्0क्ब् में भी यहां चीन का विमान देखा गया था। इसके बाद जुलाई ख्0क्म् में क्षेत्र के निरीक्षण को गई राजस्व टीम से चीनी सेना का सामना हुआ था। सैनिकों ने टीम को लौट जाने का इशारा भी किया। इसकी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भी भेजी गई थी। वर्ष ख्0क्भ् में चीनी सैनिकों द्वारा चरवाहों के खाद्यान्न को नष्ट करने की घटना भी सामने आई थी।

-----------

हमको चमोली जिले के बाराहोती में चीनी घुसपैठ की कोई सूचना नहीं है। इतना ही नहीं, चमोली के डीएम ने भी इससे इनकार किया है।

मदन कौशिक, उत्तराखंड सरकार के प्रवक्ता

Posted By: Inextlive