-भगवान चित्रगुप्त के पूजनोत्सव पर आयोजित हुए विविध कार्यक्रम

-चित्रगुप्त मंदिर में सामूहिक कलम दवात की पूजा का आयोजन

ALLAHABAD: कायस्थ समाज के मुखिया और कलम के देवता चित्रगुप्त पूजन शनिवार को पूरे विधान के साथ हुआ। घर-घर पूजन के साथ मंदिर में सामूहिक पूजन समारोह आयोजित किया गया। इसमें समाज के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और फिर एक-दूसरे को पर्व की बधाइयां देकर मुंह मीठा कराया। इस खास मौके पर कायस्थ पाठशाला की ओर से भव्य आयोजन किया गया। प्रोग्राम की शुरुआत केपी कालेज कैंपस में स्थित भगवान चित्रगुप्त मंदिर में विशेष पूजा व हवन से हुई। जहां लोगों के पाप व पुण्य का लेखा जोखा रखने वाले भगवान श्री चित्रगुप्त का पूजन किया गया। अध्यक्षता कायस्थ पाठशाला के अध्यक्ष चौ। राघवेन्द्र नाथ सिंह ने किया।

मेधावी छात्रों का हुआ सम्मान

चित्रगुप्त पूजा के मौके पर कायस्थ समाज की ओर से समाज के मेधावी बच्चों को सम्मानित किया गया। केपी कम्युनिटी सेंटर गांधी हॉल में आयोजित फंक्शन के चीफगेस्ट आईएफएस डॉ। अजय शंकर ने इस प्रयास को बेहतर बताया। उन्होंने छात्रों को सक्सेज टिप्स भी दिए। इसके बाद यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई के इंटरमीडिएट व हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले स्टूडेंट्स को सम्मानित किया गया। फंक्शन में पूर्व अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ। जीएस श्रीवास्तव, चौधरी जितेन्द्र नाथ सिंह, टीपी सिंह, घनश्याम चन्द्र, डॉ। केपी श्रीवास्तव समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

सिटी में कई जगह हुई चित्रगुप्त पूजा

साहित्यांजलि प्रज्योदि संस्था की ओर से भी सामूहिक चित्रगुप्त पूजन व कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसके साथ ही मुट्ठीगंज स्थित श्री चित्रगुप्त मंदिर सभा में भी समाज के लोगों ने विधि पूर्वक पूजन किया और भगवान चित्रगुप्त से आर्शीवाद प्राप्त किया। मंदिर में मुख्य यजमान डॉ। मुरारी वर्मा ने ने विधि विधान के साथ पूजन में हिस्सा लिया। कायस्थ युवा मोर्चा की ओर से मीरापुर स्थित प्रधान कार्यालय में सामूहिक रूप से कलम दवात की पूजा व चित्रगुप्त पूजा का आयोजन हुआ। संयोजक सुमित श्रीवास्तव समेत कायस्थ समाज के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस मौके पर भगवान चित्रगुप्त की ख्क् देशी घी के दिए से आरती की गई। इस दौरान कृपाशंकर श्रीवास्तव, पीसी वर्मा, हरिमोहन वर्मा समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive