- बड़े नालों की सफाई के नहीं जारी हो सके टेंडर

- छोटे नालों की सफाई कर निगम कर रहा खानापूर्ति

-130 नाले हैं शहर में

-113 छोटे नालों की शुरू हुई सफाई

-17 बड़े नालों की सफाई का नहीं हुआ टेंडर

-03 करोड़ रुपए सफाई व्यवस्था का बजट

-01 करोड़ रुपए से साफ होने हैं नाले

बरेली : सैटरडे को हुई कुछ देर की बारिश से शहर के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई। ऐसे में आने वाले दिनों में स्थिति और विकराल होने के पूरे आसार हैं। इसकी वजह यह है कि अब तक नगर निगम शहर के बड़े नालों की सफाई के लिए टेंडर तक जारी नहीं कर सका है। नाला सफाई के नाम पर सिर्फ छोटे नालों की सफाई ही नगर निगम करवा रहा है। ऐसे में बरसात के मौसम में पूरे शहर में लोगों को जलभराव की समस्या से जूझना पड़ेगा।

पार्षद-नगर आयुक्त की रार में सफाई व्यवस्था चौपट

लोकसभा चुनाव की अचार संहिता हटने के बाद ही बड़े नालों की सफाई के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू होनी थी। जिसमें 17 बड़े नालों की सफाई एजेंसी के माध्यम से कराई जानी थी। जबकि छोटे नालों की सफाई नगर निगम को अपने संसाधनों से करानी थी, लेकिन आचार संहिता हटने के बाद पोर्टेबल शॉप्स को नगर आयुक्त और पार्षदों में घमासान मच गया और नालों की सफाई के लिए टेंडर प्रक्रिया अधर में लटक गई।

साफ करा रहे छोटे नाले

पिछले माह से ही नगर निगम ने छोटे नालों की सफाई कराना शुरू किया है। शहर के सभी 113 छोटे नालों से पानी बड़े नालों में पहुंचता है और बड़े नालों से पानी किला और नकटिया नदी में जाता है। लेकिन शहर के सभी बड़े नाले चोक हैं। ऐसे में छोटे नाले साफ होने के बाद भी बरसात के मौसम में शहर में जलभराव होना तय है।

एक करोड़ रुपए से साफ होने थे नाले

फरवरी की शुरुआत में ही बोर्ड बैठक में बड़े नालों की सफाई प्रमुख मुद्दा था। कूड़ा निस्तारण और नालों की सफाई के लिए करीब तीन करोड़ का बजट भी पास हुआ। इस में एक करोड़ रुपये का बजट सिर्फ नालों की सफाई के लिए निर्धारित था, लेकिन अब तक नाला सफाई के लिए टेंडर ही नहीं हुए हैं और छोटे नालों की सफाई नगर निगम अपने संसाधनों से करवा रहा है।

इन इलाकों के छोटे नाले भी चोक

शहर के संजय नगर, पीलीभीत बाईपास रोड, चक महमूद, बांस मंडी और हजियापुर स्थित करीब एक दर्जन से अधिक छोटे नालों की भी सफाई न होने से सड़कों पर जलभराव की समस्या बनी हुई है।

वर्जन :

बड़े नालों की सफाई के लिए जल्द टेंडर प्रक्रिया जारी होगी। फिलहाल छोटे नालों की सफाई व्यवस्था जारी है।

ईश शक्ति कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त।

Posted By: Inextlive