ऐतिहासिक ब्रिटिश कालीन इमारत का हो रहा है कायाकल्प

इमारत पर होगा व्हाइट पेंट, कई और पुरानी इमारतें होंगी संरक्षित

Meerut। ऐतिहासिक ब्रिटिश कालीन इमारत सर्किट हाउस का कायाकल्प हो रहा है। सर्किट हाउस अब व्हाइट हाउस बनने जा रहा है। लाल ईट की इस इमारत पर प्लास्टरिंग के साथ-साथ सफेद पेंट किया जा रहा है। जिला प्रशासन कि निर्देशन में पीडब्ल्यूडी इस कार्य को करा रही है।

दोनों इमारतों का होगा कायाकल्प

सिविल लाइन्स स्थित सर्किट हाउस का कायाकल्प आरंभ हो रहा है। सर्किट हाउस अब व्हाईट हाउस में तब्दील किया जा रहा है। जिला प्रशासन के निर्देशन में चल रहे मेंटीनेंस का कार्य परिसर में स्थित दोनों भवनों में किया जा रहा है। दिसंबर माह तक दोनों इमारतों के कायाकल्प का दावा जिला प्रशासन ने किया है। एडीएम सिटी मुकेश चंद्र की निगरानी में मेंटीनेंस का कार्य चल रहा है।

करीब 40 लाख होंगे खर्च

पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता प्रताप सिंह ने बताया कि दोनों इमारतों के कायाकल्प में विभाग करीब 40 लाख रुपए खर्च करेगा। ब्रिटिश कालीन मुख्य इमारत की प्लास्टरिंग और पेटिंग पर 21.54 लाख रुपए खर्च होंगे जबकि लाल इमारत (नवीन भवन) के मेंटीनेंस पर 18.29 लाख रुपए खर्च होंगे। अधिशासी अभियंता का कहना है कि लाल इमारत को भी प्लास्टरिंग के बाद सफेद रंग से रंगा जाएगा इसके अलावा इस इमारत की फर्श पर भी मारबल बिछाया जाएगा।

आड़े आ रहे 'माननीय'

मेरठ: सर्किट हाउस के मेंटीनेंस के कार्य में माननीय आड़े आ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक रोजाना वीआईपी की मौजूदगी के चलते इमारतों के मेंटीनेंस और रंगरोगन का कार्य नहीं हो पा रहा है। सरकार के मंत्रियों और विशिष्टजनों को बुक कमरे खाली नहीं हो पाते तब तक दूसरा वीआईपी आ जाता है। इससे मेंटीनेंस का कार्य बाधित हो रहा है। कमोवेश यही हाल लाल इमारत का भी है, यहां भी अधिकारी कमरों में जमे हुए हैं।

लोकसभा चुनाव की तैयारी

लोकसभा चुनाव से पहले सर्किट हाउस समेत शहर की प्रमुख ऐतिहासिक इमारतों का कायाकल्प करने की तैयारी जिला प्रशासन की है। लोकसभा चुनावों के दौरान 'माननीयों' का जमावड़ा रहेगा तो वहीं चुनाव आयोग द्वारा भेजे गए पर्यवेक्षक भी इस दौरान मेरठ में रहेंगे। सर्किट हाउस का कायाकल्प भी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है।

करीब 40 लाख की लागत से मेरठ के सर्किट हाउस का कायाकल्प किया जा रहा है। सर्किट हाउस पर व्हाइट पेंट किया जा रहा है साथ ही दूसरी इमारत को भी सफेद रंग से रंगा जाएगा।

प्रताप सिंह, अधिशासी अभियंता, पीडब्लयूडी

Posted By: Inextlive