-नेशनल फेडरेशन ऑफ इंश्योरेंस के आम सभा में बोले संचार व रेल राज्यमंत्री

-कहा, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के बाद अब पार्सल व पोस्टल बीमा पर दिया जा रहा ध्यान

VARANASI

नेशनल फेडरेशन ऑफ इंश्योरेंस फील्ड वर्कर्स ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय आम सभा में चीफ गेस्ट संचार व रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि एलआईसी पांच साल तक 1.5 लाख करोड़ का रेलवे में निवेश करेगी। इसमें से 48 हजार करोड़ रेलवे को मिल चुका है। शनिवार को मलदहिया स्थित एक होटल में कार्यक्रम का इनॉगरेशन करने के बाद उन्होंने कहा कि एलआईसी से मिले फंड से रेलवे में लगातार डबल लाइन बिछाने व विद्युतीकरण का कार्य कराया जा रहा है। रेल यात्रियों का यात्रा के दौरान बीमा भी कराया जा रहा है। रेलवे के विकास में एलआईसी का बड़ा योगदान है।

जल्द ऑन डिमांड रिजर्वेशन

रेल राज्यमंत्री ने कहा कि रेलवे सुरक्षित यात्रा के लिए गंभीरता से कार्य कर रहा है। वहीं ऑन डिमांड आरक्षण के इंतजाम भी जल्द पूरा होने की उम्मीद है। कहा कि डाक विभाग में लगातार नई योजनाएं लाई जा रही हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के बाद पार्सल व पोस्टल बीमा पर ध्यान दिया जा रहा है। पार्सल के कार्य में मात्र तीन परसेंट की ही हिस्सेदारी है जिसे बढ़ाना होगा। बीएसएनएल नेटवर्क को और बेहतर किया जा रहा है।

बीमा से जीएसटी हटाने की मांग

कार्यक्रम में महासचिव विवेक सिंह ने बीमा व्यवसाय में थोपे गए जीएसटी को लेकर अपनी पीड़ा जाहिर की। कहा कि जीएसटी को लेकर इंश्योरेंस सेक्टर काफी दबाव में है। अगर सरकार गरीबों को प्रभावित नहीं होने देना चाहती है तो कम बीमा धन वाले बीमों को जीएसटी से छूट देना होगा। विकास अधिकारी की सेवा शर्तो में से टर्मिनेशन को हटाया जाए। संगठन के अध्यक्ष विनय बाबू ने आईडीबीआई की खरीदारी को लेकर सवाल उठाए। संचालन वाराणसी मंडल के अध्यक्ष महेश प्रताप सिंह ने किया। इस अवसर पर सचिव धनंजय यादव, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष राजीव कृष्ण त्रिपाठी, चेयरमैन चार्टर कमेटी गौतम सेन गुप्त, क्षेत्रीय सचिव पूर्व मध्य क्षेत्र प्रभात कुमार, मीडिया कन्वीनर नवीन मिश्र, अभिषेक कुमार गुप्ता व महिला विकास अधिकारी पूर्वी पांडेय, सीमा यादव, सुधा नरूला आदि पदाधिकारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive