-स्वस्थ भारत मेला की प्रभातफेरी को राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी ने किया रवाना

-आमजनों को कई खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता से कराया गया अवगत

VARANASI

सर्किट हाउस से गुरुवार सुबह राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी ने इट राइट इंडिया और स्वस्थ भारत मेला की प्रभातफेरी को फ्लैग ऑफ कर रवाना किया। रैली में शामिल वॉलेंटियर्स, सीआरपीएफ जवान, आशा बहुएं व छात्र-छात्राओं ने आमजनों को खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता के बारे में जानकारी दी।

जगह जगह किया अवेयर

इट राइट इंडिया के नारों के साथ रैली कचहरी, गोलघर चौराहा, अंबेडकर चौराहा होकर सनबीम वरुणा पहुंची। जहां खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता के बारे में बताया गया। कार्यक्रम में डीएम सुरेंद्र सिंह, अपर आयुक्त खाद सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन राहुल सिंह, अभिहित अधिकारी संजय प्रताप सिंह आदि अफसर मौजूद थे। इसके बाद यात्रा लिटिल फ्लावर स्कूल डीएलडब्ल्यू पहुंची। यहां खाद्य जागरूकता के विषय में दिल्ली से आए एफसीआई के अधिकारियों ने जानकारी दी। इसके अलावा फोर्टीफाइड उत्पादों की प्रासंगिकता के बारे में बताया गया। इसके बाद यात्रा सांस्कृतिक संकुल चौकाघाट पहुंची। यहां 50 स्टॉल लगाए गए थे। स्टाल पर स्ट्रीट फूड व अन्य खाद्य पदार्थ बिक्री के लिए प्रदर्शित किए गए थे, जिसका आम पब्लिक व अधिकारियों ने जमकर लुफ्त उठाया। इससे पहले एक राइट मेले का उद्घाटन उपायुक्त राहुल सिंह और भाजपा काशी प्रांत के अध्यक्ष महेश श्रीवास्तव ने किया।

16 फूड्स की हुई जांच, चार फेल

स्वस्थ भारत यात्रा में शामिल मोबाइल फूड लैब में 16 खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता जांच गयी, जिनमें से चार मानक के अनुरूप नहीं पाए गए। पहले स्टापेज सनबीम वरुणा के पास 4, लिटिल फ्लावर स्कूल के पास 3 और संकुल में 9 लोगों ने खाद्य पदार्थो की जांच करायी। डीओ संजय प्रताप सिंह ने बताया कि शिवपुर स्थित राजकीय जन विश्लेषण प्रयोगशाला में 250 रु। शुल्क जमा कर विशिष्ट खाद्य पदार्थो की जांच करायी जा सकती है, जो गुरुवार से ही शुरू हो चुकी है।

Posted By: Inextlive