-प्रवासी भारतीय सम्मेलन को ऐतिहासिक बनाने का टारगेट दे गए मुख्य सचिव

-बड़ालालपुर में होने वाले एनआरआई समिट की तैयारियों का लिया जायजा, दिये कई निर्देश

VARANASI

प्रवासी भारतीय सम्मेलन को ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है। एनआरआई समिट को यादगार और अलौकिक बनाने पर जोर दिया गया है। सम्मेलन के दौरान होने वाले कार्यक्रम के जरिए काशी की पौराणिकता, धरोहर, हस्तशिल्प, यहां की विभूतियों और खानपान को विश्व के पटल पर रखने की कोशिश भी होगी।

टेंट सिटी का जायजा लिया

प्रदेश में पहली बार होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारी का जायजा लेने के लिए मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पांडेय गुरुवार को बनारस पहुंचे। टेंट सिटी का जायजा लेने के बाद कमिश्नरी में डीजीपी ओपी सिंह की मौजूदगी में कमिश्नर व डीएम के साथ मीटिंग की। मुख्य सचिव ने 21 से 23 जनवरी तक आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन को भव्य और व्यवस्थित तरीके से सम्पन्न कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने बड़ालालपुर स्थित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में होने वाले मुख्य कार्यक्रम व काशी की पौराणिकता के फोकस पर जोर दिया।

चुनौती से कम नहीं यहां की टै्रफिक

शहर की यातायात व्यवस्था को देखकर मुख्य सचिव काफी चिंतित दिखे। प्रवासी भारतीयों के लिए सुगम यातायात उपलब्ध कराने के लिए चौकाघाट-लहरतारा फ्लाई ओवर के निर्माण कार्य के मलबे को हटाने का निर्देश दिया। इसके अलावा सिगरा-महमूरगंज मार्ग पर सड़क की मरम्मत, लहुराबीर-रामापुरा और मैदागिन-विशेश्वरगंज पर खुदाई को बंद कर सड़क की मरम्मत कराने क कहा। सड़कों पर जगह-जगह उबड़-खाबड़, कट को दुरुस्त कराने का निर्देश दिया। कहा, प्रमुख स्थलों व चौराहा/तिराहे पर गंदगी, कूड़े, बिजली के लटकते तार नहीं दिखने चाहिए।

'राम की विश्व यात्रा' आकर्षण का केंद्र

मुख्य सचिव ने बताया कि सम्मेलन के दौरान 'एक जनपद एक उत्पाद' विषयक प्रदर्शनी लगेगी, जिसमें प्रदेश के सभी जिलों के 75 स्टॉल लगाये जाएंगे। संस्कृति विभाग के बैनर तले लगने वाली 'राम की विश्व यात्रा' नामक प्रदर्शनी विशेष आकर्षण का केन्द्र होगी। घाटों पर प्रस्तावित गंगा महोत्सव, सांस्कृतिक कार्यक्रम को सुनियोजित तरीके से कराये जाने पर जोर दिया।

जगह-जगह तैनात करें सफाईकर्मी

बड़ालालपुर, टेंट सिटी के साथ ही पूरे शहर में सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद कराने को कहा। कार्यक्रम के दौरान बावर्दी सफाई कर्मियों व सुपरवाइजरों की तैनाती के निर्देश दिए। कहा कि सम्मेलन के दौरान किये जाने वाले आवश्यक प्रबंध की सूची तैयार कर विभागीय समन्वय के साथ उसकी प्रगति की रोज मॉनीटरिंग खुद कमिश्नर और डीएम करें।

शानदार स्वागत के लिए मंथन

एनआरआई समिट में आने वाले मेहमानों की मेहमानवाजी पर विशेष जोर दिया। मुख्य सचिव ने कहा कि ऐसा स्वागत हो कि वे एक नई अनुभूति और ऊर्जा के साथ अपने देश को रवाना हों। इसके साथ ही प्रवासियों के साथ लगने वाले लाइजन अधिकारी और गाइडों को जल्द प्रशिक्षित किया जाए। उन्होंने प्रवासी मेहमानों को उनकी जरूरत के अनुसार चीजें मुहैया कराने को कहा। इसके अलावा कार्यक्रम स्थल पर हेल्प डेस्क बनाये जाने का निर्देश दिया।

बेहतर चिकित्सा सुविधाएं हो

मुख्य सचिव ने प्रवासियों के लिए बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने पर जोर दिया। प्रमुख अस्पतालों में बेड, आपरेशन थियेटर, रोगों से संबंधित दवा, जरूरत पड़ने पर प्रवासियों को उन्हीं के देश की दवा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके अलावा एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था पर भी होनी चाहिए।

Posted By: Inextlive