- वोटर कार्ड में संशोधन के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

- नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल पर बीएलओ और बूथ की जानकारी

VARANASI

कोई मतदाता किसी कारण वोटर आई कार्ड बनवाने के लिए पोलिंग बूथ तक नहीं पहुंच सकता है तो उनके लिए ऑनलाइन सेवा भी उपलब्ध है। नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल के जरिए मतदाता आवेदन कर सकते हैं। पोर्टल के जरिए वोटर कार्ड में पता, आयु आदि बदलने की भी सुविधा है।

अब भटकना नहीं पड़ेगा

वोटर कार्ड बनवाने के लिए अब आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने पोर्टल शुरू किया है। राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाकर मतदाता नए वोटर कार्ड से लेकर उसमें किसी तरह के बदलाव के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। जिला उप निर्वाचन अधिकारी राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि जो युवा 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष के हो गए हैं, वही ही इस पोर्टल पर नया मतदाता बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा भी अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

पोर्टल पर ये सुविधाएं मिलेंगी

भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए राष्ट्रीय वोटर सेवा पोर्टल तैयार किया है। पोर्टल पर वोटर लिस्ट में नया नाम जुड़वाना, सूची में दर्ज प्रविष्टि में संशोधन कराना, लिस्ट में अपना नाम खोजना और अपने मतदान केंद्र को भी ढूढ़ना जैसे महत्वपूर्ण सेवाओं का लाभ आप ऑनलाइन ले सकते हैं।

जागरूक करेगी मोबाइल वैन

अब मोबाइल वैन जिले के मतदाताओं को मतदान करने के साथ ईवीएम, वीवीपैट आदि के बारे में जागरूक करेगी। जिला उप निर्वाचन अधिकारी राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव-2019 को देखते हुए चुनाव कार्यालय द्वारा मोबाइल वैन किराये पर लिया जा रहा है। इस मोबाइल वैन में ऑडियो, वीडियो, पोस्टर व बैनर आदि प्रचार सामग्री है।

Posted By: Inextlive