बनारस में शुरू होगी वाहन नम्बर को पोर्ट कराने की सुविधा

वाहन नम्बर पोर्ट कराने के लिए चुकाना होगा 25 हजार रुपये

vinod.sharma@inext.co.in

VARANASI

राहुल के दादा जी की कार का नम्बर ऐसा था जो हर किसी की जुबान पर था. हो भी क्यूं नहीं दादा जी ने इसे बहुत मशक्कत से हासिल किया था. अब राहुल ने अपनी कार खरीदी तो वो चाहता है कि वही नम्बर उसकी कार का भी हो. खूब हाथ-पैर चलाए फिर भी नाकाम रहा. लेकिन आरटीओ उसकी चाहत पूरी करने वाला है. जल्द ही वाहन नम्बर को पोर्ट कराने की सुविधा बनारस में मिलने लगेगी. हालांकि इसके लिए 25 हजार रुपए खर्च करने होंगे. इसके बाद पोते की नई कार या बाइक पर दादा-पापा के वाहन नम्बर को रजिस्टर करवा जा सकेगा.

पुराने वाहन पर नया रजिस्ट्रेशन

मोबाइल नम्बर पोर्टेबिलिटी की तरह अब वाहन नम्बर को पोर्ट कराने की सुविधा भी मिल सकेगी. आरटीओ विभाग की ओर से यह सुविधा शुरू की जाएगी. नई व्यवस्था के तहत किसी भी अपने पुराने वाहन के नम्बर को नए वाहन पर रजिस्ट्रर करवाया जा सकता है. इसके लिए पुराने वाहन के चेचिस नम्बर को कटवाकर आरटीओ ऑफिस में देना होगा और शुल्क के तौर पर 25 हजार जमा करना होगा.

अगर वाहन पुराना है, लेकिन चलने योग्य है तो उसका नया रजिस्ट्रेशन हो सकता है. पुराने वाहन के नम्बर का आपको नए वाहन पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए आपको नए वाहन के रजिस्ट्रेशन शुल्क अदा करना होगा. इस तरीहग आपको आपका पसंदीदा नम्बर मिल सकेगा.

बढ़ जाएगा राजस्व

वाहनों के नम्बर की पोर्ट करने की सुविधा जल्द ही बनारस में शुरू होने वाली है. इस संबंध में अभी गाइड लाइन अभी स्थानीय आरटीओ आफिस नहीं पहुंची लेकिन उम्मीद है कि जल्दी ही आ जाएगी. इसके बाद वाहन पोर्टबिलिट नम्बर की प्रक्रिया शुरू होगी. पुराने नम्बर सहेजने के लिए लोगों के पास मौका होगा और सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा.

वर्जन

वाहन नम्बर पोर्ट कराने की सुविधा एक-दो स्टेट में चल रही है, जहां अच्छा रिस्पॉस मिल रहा है. बनारस में भी जल्द शुरू होगा. यह व्यवस्था सफल होगी और सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा.

-आरपी द्विवेदी, आरटीओ

Posted By: Vivek Srivastava