टूरिस्ट बंगलो में मिल रही थ्री स्टार होटल जैसी सुविधाएं

दो से तीन हजार रुपये में सुइट और एसी डिलक्स डबल रूम

varanasi@inext.co.in

VARANASI

देश की टॉप टेन टूरिस्ट सिटी में शामिल वाराणसी में ताज ग्रुप से लेकर तमाम बड़े होटल हैं. हालांकि उनमें लग्जरी सुख-सुविधाओं का लाभ लेने के लिए टूरिस्ट्स को मोटी रकम चुकानी पड़ती है. ऐसे में पर्यटन विभाग का टूरिस्ट बंगलो, उन्हें काफी कम कीमत में सेम सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है. यहां टूरिस्ट्स को दो से तीन हजार रुपये में ताज जैसी सुविधाएं मिल रही हैं.

कम खर्च में सेम सुविधाएं

वाराणसी में गंगा आरती, काशी विश्वनाथ मंदिर, गंगा घाट, बुद्धिस्ट सर्किट, जैन सर्किट और बनारसी स्वाद का आनंद लेने के लिए देश-विदेश से हर महीने चार लाख से अधिक टूरिस्ट्स आते हैं. ये फाइव स्टार ताज होटल से लेकर शहर में मौजूद तमाम नामी-गिरानी होटल्स, कोठी, लॉज, गेस्ट हाउस में रुकते हैं. यहां कि लग्जरी सुविधाओं और फास्ट सर्विस के लिए उन्हें चार हजार से लेकर 12 हजार रुपए तक चुकाने पड़ते हैं. लेकिन पर्यटन विभाग के टूरिस्ट बंगलो में तीन हजार रुपये में सुइट और ढाई हजार रुपए में एसी डिलक्स डबल बेड रूप उपलब्ध हैं. इसके अलावा 15 से 12 सौ में भी एसी रूम मिलते हैं. अन्य बड़े होटलों की तरह यहां भी वेज-नॉनवेज लंच, डिनर, रेस्टोरेंट, बार और फास्ट सर्विस उपलब्ध है. शादी-विवाह के लिए लॉन और मार्निग वाक के लिए पार्क भी है.

प्रदेश सरकार मालामाल

पर्यटन विभाग के वाराणसी में तीन टूरिस्ट बंगलो हैं. इसमें एक कैंट स्टेशन के सामने और दो सारनाथ क्षेत्र में हैं. कमाई की बात करें तो पिछले वित्तीय वर्ष 18-19 में तीन टूरिस्ट बंगलो ने सवा तीन करोड़ का कारोबार किया है. इस वर्ष का शुद्ध लाभ करीब 85 लाख था. वर्ष 17-18 में करीब तीन करोड़ का कारोबार हुआ था, जिसमें शुद्ध लाभ 63 लाख रुपए था.

बेटी के प्रोग्राम पर भारी छूट

टूरिस्ट बंगलो के मैनेजर आरडी अग्रवाल ने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत पर्यटन विभाग की ओर से बेटी की शादी, बर्थ-डे पार्टी या अन्य प्रोग्राम के आयोजन के दौरान रहने से लेकर खाने-पीने तक सारी सुविधाओं पर 25 फीसद की छूट दी जाती है. इसके अलावा महिलाओं और बेटियों को रूम किराया में 15 फीसद तक छूट दी जाती है.

किस सुविधा के लिए कितना किराया

सुविधा संख्या किराया

सुइट 03 3200

एसी डिलक्स डबल 26 2450

एसी डबल 05 1600

एसी सिंगल 07 1250

एयरकूल डबल 06 950

सिंगल रूम 06 750

डारमेट्री(बेड) 16 200

25

हजार टूरिस्ट्स पिछले वित्तीय वर्ष 18-19 में टूरिस्ट बंगलो में ठहरे थे.

22

हजार टूरिस्ट वित्तीय वर्ष 17-18 में टूरिस्ट बंगलो में ठहरे थे.

85

लाख रुपए पिछले वित्तीय वर्ष 18-19 में शुद्ध लाभ हुआ है.

63

लाख रुपये वित्तीय वर्ष 17-18 में शुद्ध लाभ हुआ था.

25

फीसद छूट बेटी के प्रोग्राम पर मिलती है.

04

लाख इंडियन टूरिस्ट हर महीने आते हैं वाराणसी

Posted By: Vivek Srivastava