इंडिगो एयर लाइंस शुरू कर रही वाराणसी से गया की सेवा

जुलाई में मलेशिया और कुआलालंपुर के लिए उड़ेगी डायरेक्ट फ्लाइट्स

Vinod.sharma@inext.co.in

VARANASI

बनारस बदल रहा है। पीएम का संसदीय क्षेत्र होने के नाते यहां के लोगों पर सहूलियत की बारिश हो रही है। बाबतपुर एयरपोर्ट से पहले कुछ खास शहर के लिए ही फ्लाइट्स होती थीं, लेकिन अब पैसेंजर्स को चार महानगरों के अलावा बंगलुरू, हैदराबाद, आगरा, खजुराहो, गुवाहटी, अहमदाबाद, भुनेश्वर, तिरूपति के लिए डायरेक्ट डोमेस्टिक फ्लाइट्स मिल रही हैं। शारजाह, बैंकाक, श्रीलंका, काठमांडू के लिए डायरेक्ट इंटरनेशनल सर्विस भी हैं। जुलाई-अगस्त में गया, लद्दाख लेह, शिमला के अलावा मलेशिया और कुआलालंपुर के लिए डायरेक्ट फ्लाइट सर्विसेस शुरू होंगी।

विमान यात्रियों की बढ़ी संख्या

वाराणसी में विमान यात्रियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसे देखकर इंडियन एयरलाइंस के अलावा अन्य कई कम्पनियों ने भी दिल्ली, मुंबई, चेन्नई के बाद कोलकाता के लिए डायरेक्ट फ्लाइट्स की संख्या बढ़ा दी है। इंडिगो एयरलाइंस द्वारा 8 अगस्त से वाराणसी से कोलकाता के बीच एक नयी और सीधी उड़ान सेवा प्रारंभ होने जा रही है। अभी तक इस मार्ग पर इंडिगो एयलाइंस के दो विमान, एयर इंडिया तथा स्पाईसजेट एयरलाइंस के एक-एक विमान संचालित हो रहे हैं। अगस्त से इंडिगो वाराणसी-गया के बीच सीधी उड़ान सेवा प्रारंभ कर रही है। वाराणसी से गया का सफर महज एक घंटे का होगा।

डायरेक्ट डोमेस्टिक फ्लाइट्स

बाबतपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बंगलुरू, हैदराबाद, भुवनेश्वर, आगरा, खजुराहो, गुवाहटी, अहमदाबाद, तिरूपति के लिए डायरेक्ट डोमेस्टिक फ्लाइट्स हैं। वहीं शारजाह, बैंकाक, श्रीलंका, काठमांडू के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं हैं। इसमें श्रीलंका के लिए सीजनल उड़ानें संचालित होती हैं। कुआलालंपुर और मलेशिया के लिए मिलिंडो एयर अपनी उड़ान सेवा प्रारंभ करने वाली है।

चार-पांच साल में विमान यात्रियों में काफी इजाफा हुआ है। इसे देखकर एयरलाइंस कम्पनियों ने बाबतपुर एयरपोर्ट से डोमेस्टिक फ्लाइट्स की संख्या बढ़ा दी है। पहले कोलकाता के लिए दो फ्लाइट्स थीं, अब पांच हो गई हैं। इसी तरह मुंबई और दिल्ली के लिए सीधी उड़ान बढ़ गई है। जुलाई में मलेशिया के लिए सीधी उड़ान शुरू हो रही है।

-अनिल राय, डायरेक्टर, वाराणसी एयरपोर्ट

65

से अधिक फ्लाइट्स डेली भरते हैं उड़ान

09

हजार से अधिक पैसेंजर्स डेली करते हैं यात्रा

05

एयरलाइंस कम्पनियां दे रही हैं सर्विस

24

घंटे सर्विस बाबतपुर एयरपोर्ट पर उपलब्ध

05

डायरेक्ट फ्लाइट्स वाराणसी से कोलकाता के लिए

30

फीसद हर साल बढ़ रही यात्रियों की संख्या

Posted By: Inextlive